क्या आप जानते हैं फेसबुक के ये नए फीचर?

Edited By ,Updated: 09 Jun, 2015 05:53 AM

article

इंटरनेट सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के दुनियाभर में करोड़ो यूजर्स है। फेसबुक के नए-नए फीचर से लोग आपस में जुड़ रहे हैं। लेकिन फेसबुक में ऐसे कई ऑप्शन है,

नई दिल्ली: इंटरनेट सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के दुनियाभर में करोड़ो यूजर्स है। फेसबुक के नए-नए फीचर से लोग आपस में जुड़ रहे हैं। लेकिन फेसबुक में ऐसे कई ऑप्शन है, जिनके बारे में हम नहीं जानते। आईए आपको बताते है फेसबुक के कुछ ऐसे फीचर्स जिनका इस्तेमाल करके आप अन्य फेसबुक यूजर्स से कुछ अलग कर सकते हैं और अपनी प्राइवेसी भी सिक्योर कर सकते है। 

स्टेट्स छिपाना: अगर आप अपने कुछ फ्रेंडस से अपना स्टेट्स छुपाना चाहते हैं, तो “What’s on your mind” बॉक्स के नीचे ‘Padlock’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे एक ड्रॉपडाउन मेनू आएगा। इसमें ‘Customize’ ऑप्शन सिलेक्ट करने से “Make this visible to” और “Hide From” जैसे ऑप्शन आएंगे। इस ऑप्शन की मदद से आप कुछ चुनिंदा लोगों के साथ ही अपना स्टेट्स शेयर कर सकते हैं।   

ऑफिस में चलाएं फेसबुक: अगर आपको ऑफिस में फेसबुक चलाने की अनुमति नहीं तो आप इस तरह ऑफिस में भी फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल techhit.com वेबसाइट FB Look नाम से एक छोटा-सा टूलबार माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के साथ इंटीग्रेट कर देती है। इसकी मदद से आप अपना स्टेट्स अपडेट कर सकते हैं, अपनी या किसी भी फ्रेंड की एफबी वॉल पर पोस्ट की गईं फोटो, जानकारियां और मैसेज देख सकते हैं।  

डिसलाइक बटन: लाइक बटन के बारे में तो आप जानते ही है लेकिन क्या आप डिसलाइक बटन के बारे में जानते है? आपको बता दें कि आप लाईक बटन के साथ डिसलाइक बटन का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आप ये फेसबुक मैसेंजर पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आप स्टेट्स आदि में इस्तेमाल नहीं कर सकते। 

ऑफलाइन दिखना: अगर आप फेसबुक पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखना चाहते हो तो इसके लिए आप मॉनीटर के दाहिनी ओर नीचे की तरफ मौजूद चैट ऑप्शन पर जाएं और फ्रेंड्स ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक छोटी विंडो खुलेगी, जिसमें आप टाइप कर एक नई लिस्ट बना सकते हैं। इस लिस्ट में जिनके नाम होंगे, उन्हें आप ऑफलाइन दिखाई देंगे।   

फेसबुक स्टेट्स टाइम: फेसबुक पर आप अपने स्टेटस का टाईम भी बदल सकते है। यह एक नया फीचर है और शेड्यूल पोस्ट की मदद से आप किसी भी पोस्ट को अपनी मर्जी से तय तारीख और समय पर पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन यहां ये ध्यान रखना जरुरी है कि आप अगले छह महीने निश्चित समयावधि तक में ही किसी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। 

पोस्ट शेड्यूल: पोस्ट शेड्यूल करने के लिए आपको स्टेट्स बार के नीचे बने घड़ी के आइकन पर क्लिक कर पोस्टिंग की तारीख और समय सेट करना पड़ता है। एक साथ कई फोटो डाउनलोड करें, अब आप ‘फेसबुक फोटो एल्बम डाउनलोडर फेसपैड’ की मदद से आप अपने फ्रेंड्स की फेसबुक एल्बम, ईवेंट एल्बम या फिर ग्रुप एल्बम को सिर्फ एक क्लिक की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।   

फेसबुक वीडियो कॉल: फेसबुक से अब आप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा झंझट करने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप मैसेज बॉक्स के नीचे से वीडियो सलेक्ट करके फ्री में वीडियो कॉल का मजा ले सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!