पे-वर्ल्ड की दूरदराज इलाकों में नकद भुगतान सुविधा

Edited By ,Updated: 18 Nov, 2015 03:59 PM

atm sbi jandhan yojana

देश के दूर-दराज इलाकों में जहां ए.टी.एम. सुविधा नहीं है, लोगों को नकद राशि प्राप्त करने में परेशानी होती है

नई दिल्ली: देश के दूर-दराज इलाकों में जहां ए.टी.एम. सुविधा नहीं है, लोगों को नकद राशि प्राप्त करने में परेशानी होती है, वहां पे-वर्ल्ड ने समस्या का निदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ गठबंधन कर भुगतान सुविधा की पहल की है। इससे प्रधानमंत्री की जनधन योजना के तहत रूपे डैबिट कार्ड रखने वाले खाताधारकों को भी सुविधा मिलेगी।  

पे-वर्ल्ड ने एेसे दूर-दराज इलाके जहां ए.टी.एम. नहीं हैं वहां किराना और दवा की  दुकान चलाने वाले खुदरा विक्रेताओं के जरिए भुगतान की सुविधा की है। इसके लिए कोई अतिरिक्त जगह अथवा भारी भरकम मशीन की जरूरत नहीं है। दुकानदार को अपने स्मार्ट फोन में केवल पे-वर्ल्ड की एप्प लोड करनी है और कार्ड रीडर को फोन के साथ जोडऩा है। दुकानदार को ग्राहक के डैबिट कार्ड को स्वैप कर बैंक से मंजूरी मिलने के बाद ग्राहक को नकदी उपलब्ध करानी है।   

पे-वर्ल्ड की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार डैबिट कार्ड रखना वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत दूर-दराज इलाकों में 2,000 रुपए तक नकद राशि प्राप्त कर सकता है। पे-वर्ल्ड के मुख्य संचालन अधिकारी प्रवीण धबाई ने कहा, "हमारी शुरू में 500 दुकानदारों को इसमें शामिल करने की योजना है और उसके बाद मार्च 2016 तक देशभर में 5,000 खुदरा विक्रेताओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा।"

पे-वर्ल्ड 2 अरब डॉलर की चेन्नई की सुगल एण्ड दमाणी समूह का हिस्सा है। धबाई ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कई लोग बैंकों से जुड़े हैं। उनके पास रूपे कार्ड भी है लेकिन ग्रामीण इलाकों में ए.टी.एम. नहीं होने की वजह से वह कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। पे-वर्ल्ड की इस योजना से उन्हें नकदी पाने में सुविधा होगी। इस योजना में ग्राहक किसी भी बैंक के डैबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए पैसा प्राप्त कर सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!