ऑटो उद्योग को जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए: गडकरी

Edited By jyoti choudhary, Updated: 19 Jun, 2022 11:06 AM

auto industry should promote need based research gadkari

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि ऑटो उद्योग को ईंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए। सड़क परिवहन मंत्री ने पुणे में सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स इंडिया के...

मुंबईः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि ऑटो उद्योग को ईंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए। सड़क परिवहन मंत्री ने पुणे में सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स इंडिया के रजत जयंती समारोह पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि ऑटो उद्योग को जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए, जिससे गरीबों को मदद मिले। 

मंत्री ने कहा, ‘‘आपको (ऑटो उद्योग को) देश की जरूरतों को समझने के साथ ईंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक, जरूरत आधारित अनुसंधान को बढ़ावा देना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग को देश को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लिए काम करना चाहिए और गुणवत्ता पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपए के कारोबार के साथ सकल घरेलू उत्पाद में 7.1 प्रतिशत योगदान करता है और 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देता है। 

गडकरी ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि 2025 के अंत से पहले हमारा ऑटोमोबाइल क्षेत्र दुनिया का शीर्ष विनिर्माण केंद्र बन जाएगा और हम पूरी दुनिया को निर्यात करेंगे।'' उन्होंने कहा कि वाहन कबाड़ नीति 2021 के जरिए ऑटोमोबाइल उद्योग में लागत को लगभग 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी। 
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!