एक्सिस बैंक के चीफ इकॉनमिस्ट ने कहा, इस साल 5.75% तक बढ़ सकता है रेपो रेट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Jun, 2022 01:08 PM

axis bank s chief economist said repo rate may increase by 5 75 this year

महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले महीने ही रेपो रेट में 0.40 फीसदी की वृद्धि की थी। इसके बाद से ही माना जा रहा है कि आरबीआई आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा कर सकता है। अब देश के बड़े बैंकों में शुमार एक्सिस बैंक के चीफ...

बिजनेस डेस्कः महंगाई को नियंत्रित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले महीने ही रेपो रेट में 0.40 फीसदी की वृद्धि की थी। इसके बाद से ही माना जा रहा है कि आरबीआई आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा कर सकता है। अब देश के बड़े बैंकों में शुमार एक्सिस बैंक के चीफ इकॉनमिस्ट सौगत भट्टाचार्य ने कहा है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक संभावना है कि रेपो रेट बढ़कर 5.75 फीसदी हो जाए। वर्तमान रेपो रेट 4.40 फीसदी है।

तो जल्दी-जल्दी हो सकती है वृद्धि
सौगत भट्टाचार्य ने गुरुवार को कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मुद्रास्फीति को कम करने के उद्देश्य से ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। पिछले 4 महीनों से मुद्रास्फीति दर केंद्रीय बैंक के टोलरेंस लेवल के ऊपरी स्तर के ऊपर चल रही है।

उन्होंने कहा, दरों में वृद्धि काफी हद तक आंकड़ों पर निर्भर है। यदि आप ग्लोबल ग्रोथ देखें तो पाएंगे कि यह बहुत तेजी से हो रही है या एक्सपोर्ट ग्रोथ भी तेज है… इसलिए हमें लगता है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक ब्याज दरें 6 प्रतिशत के आसपास तक पहुंच सकती हैं। यदि मुद्रास्फीति कुछ समय के लिए लगातार 7 फीसदी से ऊपर बनी रही तो दरों का बढ़ाने का सिलसिला जल्दी-जल्दी देखने को मिल सकता है।

5.15 फीसदी पहुंच सकता है रेपो रेट
समाचार एजेंसी रॉयटर द्वारा अर्थशास्त्रियों के बीच कराए एक सर्वे में कहा गया है कि आरबीआई साल 2022 में अनुमान से ज्‍यादा तेजी से रेपो रेट बढ़ा सकता है। पोल में 47 में से 41 अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि अगली तिमाही तक रेपो रेट कोरोना से पहले के लेवल पर पहुंच सकता है। इसका 5.15 फीसदी रहने का अनुमान है। 2022 खत्‍म होते-होते रेपो रेट के 5.50 फीसदी पहुंचने का भी दावा किया जा रहा, जो मौजूदा लेवल से 1.10 फीसदी ज्‍यादा है। हालांकि, 47 में से 19 अर्थशास्त्रियों ने ये भी कहा है कि रेपो रेट साल के आखिर तक इस लेवल को भी पार कर जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!