आधार का लागू हो गया नया कानून, अब घर बैठे कर सकेंगे यह काम

Edited By ,Updated: 13 Apr, 2016 02:40 PM

bank account aadhar card

यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम सोमवार को देश में लांच हो गया। इसके आने से लोगों के लिए बैंक अकाऊंट में पैसा ट्रांसफर करने से लेकर बिल पेमेंट करना बेहद आसान हो गया है।

नई दि‍ल्लीः यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम सोमवार को देश में लांच हो गया। इसके आने से लोगों के लिए बैंक अकाऊंट में पैसा ट्रांसफर करने से लेकर बिल पेमेंट करना बेहद आसान हो गया है। अपने आधार को लिंक करके लोग इस पेमेंट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आधार नंबर का इस्तेमाल कर आप कैसे अपने फाइनैंशियल लाइफ को सरल बना सकते हैं। आधार बिल संसद से पास होने के बाद कानून बन चुका है। अब इसका इस्तेमाल कई सरकारी कार्य के लिए अनिवार्य होगा।

ई-वेरीफाई इनकम टैक्स रिटर्न
आधार नंबर का इस्तेमाल कर आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरीफाई कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ITR-V को बैंगलूर नहीं भेजना होगा।

म्युचुअल फंड में ऑनलाइन इन्वेसटमेंट 
आधार नंबर का इस्तेमाल कर आप म्युचुअल फंड्स में ऑनलाइन इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको KYC रजिस्ट्रेशन एजैंसी के पोर्टल पर जाना होगा। वहां पर आपको पैन नंबर, एसेट मैनजेमेंट कम्पनी का नाम, बैंक अकाऊंट की जानकारी आदि देनी होगी।

इन्श्योरेंस पॉलिसी की ऑनलाइन खरीददारी
आधार के जरिए आप ऑनलाइन इन्श्योरेंस पॉलिसी भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आप जिस कम्पनी का इन्श्योरेंस खरीदना चाहते हैं उसकी वैबसाइट पर जाना होगा। फिर ऑनलाइन पॉलिसी को सिलैक्ट करना होगा और मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा।

ऑनलाइन खोलें बैंक अकाऊंट
आप आधार के जरिए ऑनलाइन बैंक अकाऊंट भी खोल सकते हैं। यह सुविधा आमतौर पर सभी प्रमुख बैंक उपलब्ध करा रहे हैं। इसके साथ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ और डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के लिए आधार नंबर आपके बैंक अकाऊंट से जुड़ा होना चाहिए। अगर, आधार नंबर बैंक अकाऊंट से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप सबसिडी का फायदा नहीं ले सकते हैं।

ऑनलाइन नैशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाऊंट कैसे खोलें 
आप ऑनलाइन नैशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाऊंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/LandingPage.html पर जाना होगा।

डिजिटल लॉकर खोलने में 
डिजिटल लॉकर में आप अपने सभी मह्त्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं। डिजिटल लॉकर को आधार के जरिए आसानी से खोल सकते हैं। आप यहां विभिन्न विभागों द्वारा जारी दस्तावेज देख सकते हैं। अपने दस्तावेज सीधे सांझा कर सकते हैं। यहां आप डिजिटल तरीके से हस्ताक्षरित दस्तावेज देख सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!