रेलवे की ब्रांडिंग से कमाई करने वाली कंपनियों के रास्ते में आई बाधा

Edited By ,Updated: 03 Apr, 2017 02:26 PM

barrier to the way of companies earning from railways branding

स्वास्थ्य मंत्रालय सेहत के लिए नुकसानदेह कोल्ड ड्रिंक, जंकफूड और पान मसाला जैसे...

नई दिल्लीः स्वास्थ्य मंत्रालय सेहत के लिए नुकसानदेह कोल्ड ड्रिंक, जंकफूड और पान मसाला जैसे उत्पादों की खपत कम करना चाहता है। जिसके तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रेनों की ब्रांडिंग से मोटी कमाई करने वाली कंपनियों के रास्ते में बाधा खड़ी कर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय चाहता है कि ट्रेनों पर जंक फूड, पान मसाला जैसे उत्पादों की ब्रांडिंग ना हो। इसीलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेल मंत्रालय से कहा है कि ट्रेनों पर हानिकारक उत्पादों के विज्ञापन की विनाइल रैपिंग रोकी जाए।

विज्ञापन से 20 फीसदी तक कमाई का लक्ष्य
रेल मंत्री ने अपने आखिरी बजट भाषण में विज्ञापन जैसे नॉन कोर बिजनेस से 20 फीसदी तक कमाई का लक्ष्य रखा था। इसी पॉलिसी के तहत ट्रेनों की रैपिंग के जरिए मोटी कमाई का लक्ष्य भी रखा गया है। ट्रेन की ब्रैंडिंग में फिलहाल कोल्ड ड्रिंक, जंकफूड और पान मसाला ही ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय की बात पर रेलवे कितनी तवज्जो देगा कहा नहीं जा सकता। इस मुद्दे पर कोई अधिकारी कुछ भी खुल कर नही बोलना चाहता मगर वे मानते हैं कि रेलवे सूचना प्रसारण मंत्रलाय की नीतियों का ही पालन करता है ऐसे में जब तक सूचना प्रसारण मंत्रलाय बैन नही लगाता रेलवे के लिए यह करना मुश्किल होगा।

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