PF विदड्रॉल के नाम पर कहीं धोखा तो नहीं हो रहा, हो जाएं सावधान

Edited By Supreet Kaur,Updated: 23 Oct, 2018 02:10 PM

be careful on pf withdrawal

अगर आपके पास पीएफ खाते से पेंशन की रकम को खाते में ट्रांसफर करने से संबंधित फोन आ रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं। हाल ही में मुंबई की एक ऐसी ही घटना ने ईपीएफओ के मेंबर्स को हैरान कर दिया है। मामला मुंबई के बांद्रा का है जहां एक शख्स ने लोगों को फोन कर...

मुंबई: अगर आपके पास पीएफ खाते से पेंशन की रकम को खाते में ट्रांसफर करने से संबंधित फोन आ रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं। हाल ही में मुंबई की एक ऐसी ही घटना ने ईपीएफओ के मेंबर्स को हैरान कर दिया है। मामला मुंबई के बांद्रा का है जहां एक शख्स ने लोगों को फोन कर पीएफ विदड्रॉल के नाम पर उनके पर्सनल डिटेल्स की मांग की।

PunjabKesari

शिकायत कराई दर्ज
जानकारी के अनुसार शख्स ने मेंबर्स को फोन कर दावा किया कि वह ईपीएफओ से है। साथ ही उसने मेंबर्स से आधार और पैन कार्ड नंबर की मांग की। ईपीएफओ ने इस संबंध में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और निर्मल नगर पुलिस थाने के साइबर अपराध शाखा में शिकायत दर्ज कराई है।

EPFO ने जारी की चेतावनी
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सभी डिटेल्स गूगल ऑफिस में भेज दी हैं ताकि पता लगाया जा सके कि फोन सर्च डायरेक्ट्री में यह नंबर किसने अपलोड किया है। ईपीएफओ ने इस संबंध में पेंशनर्स और मेंबर्स को चेतावनी जारी करते हुए दीपक शर्मा नाम के शख्स से सावधान रहने को कहा है। इपीएफओ ने शख्स के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत भी दर्ज कराई है।

PunjabKesari

ऑनलाइन PF निकालने का तरीका
आप ऑनलाइन तरीके से भी अपना पीएफ निकाल सकते हैं। आज हम आपको ऑनलाइन पीएफ निकालने का तरीका बता रहे हैं।

  • सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें।
  • इसके बाद Manage ऑप्शन पर क्लिक करें और KYC को सिलेक्ट करें। इसके बाद अपना KYC चेक कर लें। यह ध्यान से देख लें कि आपका आधार और पैन कार्ड नंबर समेत बैंक की जानकारियां सही हैं या नहीं।
  • इसके बाद Online Services पर क्लिक करें और CLAIM (FORM-31, 19&10C) पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने के बाद आपको स्क्रीन पर 3 ऑप्शन दिखेंगे। ये ऑप्शन Full EPF Settlement, लोन और एडवांस के लिए कुछ रकम निकाल (EPF Part withdrawal) और पेंशन के लिए रकम निकालने के होंगे।
  • इसके बाद आप क्लेम फॉर्म ऑनलाइन भर दें। इसके कुछ दिन बाद निश्चित समय कुछ दिनों के बाद आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में EPF के पैसे क्रेडिट कर दी जाएगी। 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!