Alert: नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय रहें सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा खाता

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Apr, 2020 02:29 PM

be careful while using net banking otherwise the account will be empty

लॉकडाउन के चलते आजकल आप नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने ग्राहकों को सावधान करते हुए कहा है

बिजनेस डेस्कः लॉकडाउन के चलते आजकल आप नेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने ग्राहकों को सावधान करते हुए कहा है कि आजकल ग्राहकों को ठगों की ओर से SMS भेजा जा रहा है। इस SMS में ग्राहकों को SBI NetBanking page का लिंक भेजा जा रहा है। ग्राहक इसे असली एसबीआई नेट बैंकिंग का लिंक समझ कर अपनी गुप्त जानकारी को इसमें डाल रहे हैं जिससे उनके साथ ठगी हो रही है। ऐसे में बैंक ने ग्राहकों को सतर्क किया है कि अगर उन्हें SBI NetBanking page का कोई लिंक मेल या मैसेज के जरिए मिलता है तो उस पर क्लिक न करें।

इस तरह से हो रही है ठगी
ये भी संभव है कि कई बार मेल और मेसेज के जरिए ये लिंक भेज कर आपसे लॉगइन करने या आपका पासवर्ड या अन्य जानकारियों को अपडेट करने के लिए कहा जाए लेकिन आप इस तरह के लिंक को तुरंत डिलीट कर दें। इस तरह का कोई मेल या मैसेज मिलता है तो तुरंत इसकी जानकारी बैंक को दें। ठग ग्राहकों को http://WWW.onlinesbi.digital वेबसाइट पर अपनी डीटेल अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। जबकि ये वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी है।

ऑनलाइन ठगी से बचाएंगे SBI के ये सात नियम  
दान देने के पहले एक बार सोचें आजकल कोरोना वायरस महामारी का हवाला देते हुए या अन्य सामाजिक कार्यों के लिए कई संस्थाएं दान देने की अपील कर रही हैं। आपको फर्जी यूपीआई आईडी (UPIID) भेज कर दान देने के लिए कहा जाता है। ऐसे में अगर आप दान देना भी चाहते हैं तो जिस संस्था को दान देना है उसकी वेबसाइट पर जा कर वहां से दान दें या आपके भेजे गए लिंक को अच्छे से चेक करने के बाद ही कोई ट्रांजेक्शन करें। 

ऑनलाइन शॉपिंग के समय इस बात का रखें ध्यान
आजकल सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। बहुत से ग्राहक अपनी बैंकिंग डीटेल को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सेव भी कर कर देते हैं लेकिन इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है। एसबीआई ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वो ई कॉमर्स वेबसाइट पर कभी भी अपनी बैंकिंग डीटेल को सेव न करें।    

अपनी गुप्त जानकारी किसी को न दें
बैंक की ओर से ग्राहकों को चेताया गया है कि किसी भी अनजान ईमेल आईडी पर अपनी संवेदनशील जानकारी को न भेजें। संवेदनशील जानकारी में ओटीपी (OTP), एटीएम पिन(ATM pin), क्रेडिट कार्ड डीटेल सहित अन्य जानकारियां आती हैं। इनके लीक होने पर आपके साथ ठगी हो सकती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!