भीम UPI का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार सिंगापुर में ‘प्रदर्शन'

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Nov, 2019 03:44 PM

bhima upi  performance  in singapore for the first time internationally

भुगतान सुविधा उपलब्ध कराने वाले मंच भीम यूपीआई की क्यूआर आधारित भुगतान व्यवस्था का बुधवार को सिंगापुर में पायलट आधार पर प्रदर्शन शुरू किया गया। ‘सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल'' 2019 में एक मर्चेंट टर्मिनल पर लेनदेन के जरिए भीम यूपीआई का प्रदर्शन किया गया।

सिंगापुरः भुगतान सुविधा उपलब्ध कराने वाले मंच भीम यूपीआई की क्यूआर आधारित भुगतान व्यवस्था का बुधवार को सिंगापुर में पायलट आधार पर प्रदर्शन शुरू किया गया। ‘सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल' 2019 में एक मर्चेंट टर्मिनल पर लेनदेन के जरिए भीम यूपीआई का प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन इस महोत्सव के दौरान जारी रहेगा और 15 नवंबर को बंद होगा। 

क्यूआर आधारित प्रणाली के जरिए भीम एप के साथ कोई भी नेट्स टर्मिनल पर एसजीक्यूआर कोड को स्कैन कर सिंगापुर में भुगतान कर सकता है। सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त जावेद अशरफ ने कहा कि यह पहला मौका है जबकि भीम एप अंतरराष्ट्रीय हुआ है। उन्होंने भीम एप के ‘लाइव डेमो' की शुरुआत की। इस परियोजना का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) तथा सिंगापुर के नेटवर्क फॉर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर्स (नेट्स) ने संयुक्त रूप से विकास किया है। उच्चायुक्त ने कहा कि इसे यहां फरवरी, 2020 तक शुरू करने का लक्ष्य है। 

उच्चायोग ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि फरवरी, 2020 तक सभी रूपे कार्ड (घरेलू सहित) सिंगापुर में स्वीकार किए जाएंगे। यह वित्तीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत और सिंगापुर के बीच सहयोग की एक और उपलब्धि है। इससे पहले यहां रूपे इंटरनेशनल कार्ड जारी किया गया था। मई, 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एबसीआई की यूपीआई आधारित धन स्थानांतरण प्रणाली की शुरुआत की थी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!