कोरोना के चलते बड़ा बदलाव, हवाई यात्रा के लिए जरूरी होगा ये सर्टिफिकेट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Apr, 2020 01:57 PM

big change due to corona this certificate will be necessary for air travel

लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब विमान सेवा शुरू होगी तो हवाई यात्रियों को अपने साथ हेल्थ सर्टिफिकेट लेकर चलना पड़ सकता है। साथ ही उन्हें यात्रा के दौरान मास्क, ग्लव्स और डिस्पोजेबल कैप पहनने पड़ सकते हैं और एयरपोर्ट पर उनके शरीर

बिजनेस डेस्कः लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब विमान सेवा शुरू होगी तो हवाई यात्रियों को अपने साथ हेल्थ सर्टिफिकेट लेकर चलना पड़ सकता है। साथ ही उन्हें यात्रा के दौरान मास्क, ग्लव्स और डिस्पोजेबल कैप पहनने पड़ सकते हैं और एयरपोर्ट पर उनके शरीर का तापमान भी चेक किया जाएगा। सरकार ने एक टेक्निकल कमेटी बनाई है, जो हवाई सेवाओं और यात्रियों के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) बना रही है। 

PunjabKesari

फ्लाइट्स की मिडल सीट पर भी बुकिंग मिलेगी!
माना जा रहा है कि कमेटी कोरोनावायरस का प्रसार सीमित करने के लिए जो सिफारिशें करेगी, उसमें ये बातें शामिल होंगी। कमेटी फ्लाइट्स की मिडल सीट पर भी बुकिंग लेने की इजाजत दे सकती है, जो एयरलाइन कंपनियों के लिए बड़ी राहत होगी। लॉकडाउन लागू होने से पहले सरकार ने मिडल सीट खाली रखने का आदेश दिया था, जिसका सभी एयरलाइन कंपनियों ने यह कहते हुए विरोध किया था कि इससे उनकी आमदनी पर असर पड़ेगा।

PunjabKesari

रोकथाम के उपायों पर फोकस
एविएशन मिनिस्ट्री के एक सीनियर अधिकारी ने ईटी को बताया कमेटी रिपोर्ट तैयार कर रही है। इस कमेटी में एयरपोर्ट्स, एयरलाइन कंपनियों, डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के अधिकारी और डॉक्टर शामिल हैं। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, 'सोशल डिस्टैंसिंग के तहत 6 फुट की शारीरिक दूरी बरतने का जो नियम है, वह मिडल सीट के खाली रखने से पूरा नहीं होना वाला है। यह सीट खाली रखने से यात्रियों के बीच अधिकतम 2 फुट की दूरी होगी। ऐसे में हमारा फोकस रोकथाम के उपायों को लागू करने और सर्टिफिकेट्स पर है, जिससे सुरक्षित हवाई यात्रा सुनिश्चित की जा सके।' अधिकारी ने बताया कि अभी इन उपायों पर चर्चा शुरुआती स्तर पर है।

PunjabKesari

AC से कोरोना फैलने की नहीं आशंका
अधिकारी ने कहा कि विमान में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना इतना आसान नहीं है। अधिकारी ने कहा, 'एक्सपर्ट्स ने विमानों के एयर कंडिशनर के जरिए कोरोनावायरस फैलने की आशंका से इनकार किया है और एयरक्राफ्ट वायरस को फिल्टर करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है।'

बता दें कि मौजूदा देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई को खत्म होने वाला है। हालांकि, यह माना जा रहा है कि देश के हॉटस्पॉट और संवेदनशील क्षेत्रों में प्रतिबंध जारी रह सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!