क्रिप्टो मार्केट में आया बड़ा भूचाल, एक दिन में इतनी गिरी बिटकॉइन की कीमत, पढ़ें बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 20 Jun, 2022 06:12 AM

big earthquake in crypto market read 10 big news of business world

महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, खाद्य तेलों की कीमतों में आई नरमी को देखते हुए कई कंपनियों ने तेलों की कीमतें कम करने का फैसला किया है।  एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी अडानी विल्मर ने शनिवार को अपने खाद्य तेल की...

नेशनल डेस्कः महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, खाद्य तेलों की कीमतों में आई नरमी को देखते हुए कई कंपनियों ने तेलों की कीमतें कम करने का फैसला किया है।  एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी अडानी विल्मर ने शनिवार को अपने खाद्य तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है। इससे पहले मदर डेयरी ने भी खाद्य तेलों की कीमतों में कटौती करने का फैसला किया है।

पढ़ें बिजनेस जगत की 10 बड़ी खबरें
खाद्य तेलों की कीमत में मिली राहत
खाद्य तेलों की कीमतों में अब राहत दिखने लगी है। एफएमसीजी सेक्टर की कंपनियां सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों का फायदा अब उपभोक्ताओं तक पहुंचाने लगी हैं। एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी अडानी विल्मर ने शनिवार को अपने खाद्य तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है, कीमतों में ये कटौती सरकार के द्वारा कमोडिटी पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने के बाद की गई है। अडानी विल्मर ने जानकारी दी कि उसने अलग-अलग उत्पादों की कीमतों में 10 रुपए तक की कमी की है।

सेबी ने धोखाधड़ी के आरोप में 86 लोगों पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना
पूंजी बाजार की रेग्युलेटर सेबी ने शुक्रवार को सनराइज एशियन लिमिटेड के शेयरों में हेराफेरी के लिए 86 लोगों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। अपने एक आदेश के जरिए सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड (SAL), इसके 5 पूर्व डायरेक्टरों और कंपनी से जुड़े 80 लोगों और निकायों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

RBI ने मास्टरकार्ड पर से रोक हटाई, अब नए ग्राहक जोड़ सकेगी कंपनी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करीब एक साल बाद अमेरिका की पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी मास्टरकार्ड को बड़ी राहत दी है। दरअसल, केंद्रीय बैंक ने मास्टरकार्ड पर लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने मास्टरकार्ड को अपने नेटवर्क पर नए ग्राहक जोड़ने की इजाजत दे दी है।

क्रिप्टो मार्केट में फिर मचा हाहाकार! 21,000$ से नीचे गिरा बिटकॉइन
बिटक्वॉइन की कीमतों में गिरावट से निवेशकों को एक बार फिर से तगड़ा झटका लगा। दरअसल, आज  मंगलवार को बिटकॉइन एशिया में 21,000 डॉलर से नीचे गिर गया। Coindesk के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी लगभग 7% नीचे थी और $ 22,531.22 पर कारोबार कर रही थी। बता दें कि बिटकॉइन 2020 के अंत से अपने सबसे निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। ईथर सहित अन्य डिजिटल सिक्के भी तेजी से कम थे।

तेल कंपनियों ने सरकार को लिखा पत्र, कहा- दाम नहीं बढ़ने की वजह से हो रहा नुकसान
कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद दाम नहीं बढ़ने की वजह से ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली निजी क्षेत्र की जियो-बीपी और नायरा एनर्जी जैसी कंपनियों को डीजल की बिक्री पर प्रति लीटर 20 से 25 रुपए और पेट्रोल पर 14 से 18 रुपए का नुकसान हो रहा है। इन कंपनियों ने पेट्रोलियम मंत्रालय को इस बारे में पत्र लिखा है और सरकार से एक व्यवहार्य निवेश वातावरण बनाने के लिए कदम उठाने की मांग की है। 

कोविड महामारी के दौरान बढ़ा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का आकर्षण, अगली किस्त की बिक्री कल से
कोविड महामारी के प्रकोप वाले वर्षों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के प्रति सबसे अधिक आकर्षण देखने को मिला और निवेशकों द्वारा सुरक्षित विकल्प की तलाश के चलते इस योजना में निवेश तेजी से बढ़ा। वर्ष 2020-21 और 2021-22 के दौरान शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के कारण भी गोल्ड बॉन्ड के प्रति झुकाव बढ़ा। इन दो वर्षों में इन बांड की जितनी बिक्री हुई, वह नवंबर, 2015 में इस योजना की शुरुआत से हुई कुल बिक्री का 75 प्रतिशत है। 

इस साल के अंत तक ESIC योजना को पूरे देश में लागू किया जाएगा
कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने 2022 के अंत तक स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई को पूरे देश में क्रियान्वित करने का फैसला किया है। अभी कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूर्ण रूप से 443 जिलों और आंशिक रूप से 153 जिलों में लागू है। कुल 148 जिले अभी ईएसआई योजना के दायरे में नहीं हैं।

सामान्य मानसून, ब्याज दरों में वृद्धि से साल अंत तक महंगाई के मोर्चे पर राहत संभव: अर्थशास्त्री
सामान्य मानसून से बंपर कृषि उत्पादन और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से महंगाई के मोर्चे पर राहत मिल सकती है। अर्थशास्त्रियों ने यह राय जताई है। खाद्य वस्तुओं और ईंधन के महंगा होने से मुद्रास्फीति की दर कई वर्षों के उच्चतम स्तर पर है। हालांकि, सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क को और कम करने जैसे राजकोषीय उपायों से भी मुद्रास्फीति को नियंत्रित कर सकती है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कीमतों को नियंत्रित करने के लिए मौद्रिक नीति पर जोर दिया जाएगा। 

यात्रा से 21 दिन पहले टिकट बुक करें, सबसे सस्ते किराए वाली उड़ान चुनें कर्मचारी: सरकार
गैर-जरूरी खर्च में कटौती करने की कवायद के तहत वित्त मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों से कहा है कि वे जिस यात्रा श्रेणी के हकदार हैं, उसमें उन्हें ‘‘सबसे सस्ता किराया'' चुनना चाहिए और दौरों तथा एलटीसी के लिए अपनी हवाई यात्रा की तारीख से कम से कम तीन हफ्ते पहले टिकट बुक करना चाहिए। व्यय विभाग की ओर से जारी कार्यालय पत्र में कहा गया है कि कर्मचारियों को यात्रा के प्रत्येक चरण के लिए केवल एक ही टिकट बुक करना चाहिए और यात्रा कार्यक्रम को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया जारी रहने के दौरान भी बुकिंग की जा सकती है लेकिन ‘बेवजह टिकट रद्द' करने से बचना चाहिए। 

अमेरिका में Apple कर्मचारियों को बड़ी कामयाबी, इस स्टोर ने बनाई Union
यूएस Apple स्टोर के अधिकांश कर्मचारियों ने एक यूनियन बनाने के लिए वोट किया। वोट की देखरेख करने वाली संघीय एजेंसी द्वारा शनिवार को लाइव काउंट ब्रॉडकास्ट के अनुसार, मैरीलैंड की दुकान टॉवसन में 110 कर्मचारियों में से 65 ने पक्ष में और 33 ने विरोध में मतदान किया। AppleCORE ने ट्वीट किया, "हमने अपना यूनियन वोट जीता! इसके लिए कड़ी मेहनत करने वालों और समर्थन करने वालों को धन्यवाद! अब हम जश्न मनाते हैं।"

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!