पैट्रोल नहीं पानी से चलती है ये बाइक, 1 लीटर में चलती है 500 किलोमीटर

Edited By ,Updated: 02 Nov, 2016 04:21 PM

bike run on water offers 500 kmpl mileage

पैट्रोल, डीजल, CNG और बिजली से चलने वाली गाड़ियों के बारे में तो आप रोज़ सुनते हैं लेकिन ब्राजील के रहने वाले रिकार्डो अजेवेडो ने पानी से चलने वाली बाइक बना ली है।

नई दिल्लीः पैट्रोल, डीजल, CNG और बिजली से चलने वाली गाड़ियों के बारे में तो आप रोज़ सुनते हैं लेकिन ब्राजील के रहने वाले रिकार्डो अजेवेडो ने पानी से चलने वाली बाइक बना ली है। जी हां, ये बाइक पूरी तरह पानी पर चलती है और रिकार्डो ने इसका नाम T पावर H2O रखा है। इस बाइक की सबसे सबसे ख़ास बात ये है कि सिर्फ 1 लीटर पानी में ये 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

किसने बनाई है ये बाइक
रिकार्डो अजेवेडो ने बेहद ही कम पैसे खर्च कर ये बाइक बनाई है। इसका डिजाइन पानी और एक कार बैट्री से बनाया है। रिकार्डो ब्राजील में एक पब्लिक ऑफिसर के बतौर काम करते हैं। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे पर्यावरण को नुकसान की जगह फायदा मिलता है।
 

PunjabKesari

कैसे करती है काम
गौरतलब है कि इसका डिजाइन पानी और एक कार बैट्री से बनाया है। इसकी बैटरी से इलैक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है। एक पाइप के जरिए ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने के लिए पावर देती है।

इस बाइक का नाम T पावर H2O रखा गया है,जो अपनी बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है इसकी माइलेज के लिए किसी ख़ास, मिनरल या शुद्ध पानी की जरूरत नहीं होती है। इस बाइक को नदी के मैले और अशुद्ध पानी को डालकर भी चला सकते हैं। एक लीटर में 500 किमी का सफ़र तय करने वाली यह बाइक वाकई किसी अजूबे से कम नहीं है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!