#BoycottChina से घबराईं चीनी कंपनियां, ग्लोबल टाइम्स ने दी ये सलाह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Jun, 2020 10:10 AM

boycottchina worried chinese companies global times gave this advice

भारत की सख्ती का असर चीनी कंपनियों पर पड़ने लगा है। लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव का असर व्यापार पर दिखने लगा है। भारत सरकार चीन से आने वाले माल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का मूड बना रही है। इसे

बिजनेस डेस्कः भारत की सख्ती का असर चीनी कंपनियों पर पड़ने लगा है। लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव का असर व्यापार पर दिखने लगा है। भारत सरकार चीन से आने वाले माल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का मूड बना रही है। इसे लेकर कॉमर्स मंत्रालय, वित्त मंत्री के साथ बातचीत कर रहा है। यह दावा खुद चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने किया है.

ओप्पो ने कैंसिल किया अपना लाइव इवेंट
ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, भारत और चीन के बीच सरहद पर तनाव का सबसे अधिक असर चीनी कंपनियों पर पड़ा है। चाइनीज मोबाइल कंपनी ओप्पो को अपना लाइव इवेंट कैंसिल करना पड़ा। ओप्पो लाइव इवेंट के जरिए अपने 5जी फोन को भारतीय मार्केट में लॉन्च करने वाला था, लेकिन चीनी सामानों के विरोध के कारण उसने पैर पीछे खींच लिया।

यह भी पढ़ें-  कैट ने कहा- चीनी कंपनियों को दिए ठेके रद्द हों, स्टार ना करें चाइनीज प्रोडक्ट का प्रचार

ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि दोनों सरकारों ने कुछ हद तक सरहद पर तनाव कम करने की कोशिश की है और व्यवसाय चाहता है कि आर्थिक और व्यापार सहयोग बना रहे लेकिन भारत में चीन विरोधी भावना बढ़ने से संभावित जोखिमों के बारे में चीनी व्यवसायों को सलाह दी जानी चाहिए।

खराब स्थिति के लिए रहना होगा सावधान
ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि चीनी कंपनियों को अपनी पूंजी और कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्हें सबसे खराब स्थिति के लिए सावधानी पूर्वक तैयार रहना चाहिए और अपने भारत के निवेश और उत्पादन की योजना को तब तक जारी रखने पर विचार करना आवश्यक है, जब तक कि दोनों पड़ोसियों के बीच सीमा संकट का समाधान नहीं हो जाता।

यह भी पढ़ें-  कोरोना संकट के बीच 7000 से अधिक लोगों को नौकरी देगी यह कंपनी 

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, जहां तक मौजूदा स्थिति का संबंध है, इस बात से कोई इनकार नहीं करता है कि चीन और भारत के बीच सीमा विवाद द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक संबंधों पर असर डालेगा, क्योंकि भारत में चीन विरोधी भावना कुछ समय के लिए जारी रहेगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चीनी कंपनियों को बेकार बैठना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  चीनी निवेश के कारण फ्लिपकॉर्ट, पेटीएम और Zomato पर फूटा भारतीयों का गुस्सा

चीनी कंपनियों को दी यह सलाह
चीनी कंपनियों को सलाह देते हुए ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि कंपनियों को शांत नहीं बैठना चाहिए। अगर संभव हो, तो उन्हें अपने निवेश में विविधता लाने और संभावित वैकल्पिक बाजारों की तलाश के बारे में सोचना चाहिए। हमें उम्मीद है कि भारत सरकार सभी चीनी कर्मियों, साथ ही सभी चीनी व्यवसायों और उनकी संपत्ति के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रदान करेगी।
 
ग्लोबल टाइम्स का मानना है कि हिंसक झड़प कुछ ऐसी थी जिसका न तो कोई देश अनुमान लगा सकता था और न ही देखना चाहता था। इस झड़प के परिणामस्वरूप भारत में बढ़ते राष्ट्रवादी बुखार ने पहले ही द्विपक्षीय संबंधों और आर्थिक संबंधों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!