BPCL का मोजाम्बिक सौदा सरकार की जांच के घेरे में, निवेश की मंजूरी मिलना बाकी: सूत्र

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Oct, 2019 06:11 PM

bpcl s mozambique deal under government scrutiny approval to invest

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) की मोजाम्बिक के एक गैस ब्लाक में निवेश करने की योजना पर गौर कर रही है लेकिन कंपनी को इस पर व्यय की मंजूरी नहीं मिली है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। बीपीसीएल की

नई दिल्लीः सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) की मोजाम्बिक के एक गैस ब्लाक में निवेश करने की योजना पर गौर कर रही है लेकिन कंपनी को इस पर व्यय की मंजूरी नहीं मिली है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। बीपीसीएल की अनुषंगी इकाई भारत पेट्रो रिर्सोसेज लि. (बीपीआरएल) ने अगस्त 2008 में मोजाम्बीक के रोवुमा ब्लाक के अपतटीय एरिया-1 की दस प्रतिशत हिस्सेदारी अमेरिकी ऊर्जा कंपनी एनाडार्को पेट्रोलियम कॉरपोरेशन से 7.5 करोड़ डॉलर में खरीदी थी। पिजी क्षेत्र की भारतीय कंपनी वीडियोकॉन ने भी अपनी एक अनुषंगी के जरिए उसकी ब्लाक में उसी माह 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।

मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि एनाडार्को ने शुरू में बीपीसीएल को एरिया-1 में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की थी लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने केवल आधी हिस्सेदारी खरीदी और शेष हिस्सेदारी वीडियोकॉन ने खरीदी। वीडियोकॉन ने 2013 में अपने शेयर 2.475 अरब डॉलर में ओएनजीसी विदेश लि. को बेच दिए। सूत्रों के अनुसार सरकार उन कारणों पर गौर कर रही है कि आखिर बीपीसीएल ने एनाडर्को की तरफ से पेश पूरी 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण क्यों नहीं किया। 

सरकार इस बात को भी देख रही है कि अगर कंपनी खोज जोखिम को कम करना चाहती थी तो उसने ओएनजीसी जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य कंपनी को क्यों नहीं शामिल किया। इन सब कारणों से सरकार ने एरिया-1 में खोजे गए गैस फील्ड के विकास के लिए औपचारिक रूप से बीपीसीएल को 2.2 से 2.4 अरब डॉलर के और निवेश को अभी मंजूरी नहीं दी है। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में अनौपचारिक मंत्री स्तरीय समिति ने इस साल जून में इस प्रस्ताव की समीक्षा की।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!