Edited By ,Updated: 10 Feb, 2016 02:23 PM
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज अब संपूर्ण खाद्य उत्पाद कंपनी बनने की दिशा में आगे बढ़ रही है। कंपनी भारत के 85,000 करोड़ रुपए के डेयरी बाजार में अपना विस्तार करने की तैयारी कर रही है।
नई दिल्ली: ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज अब संपूर्ण खाद्य उत्पाद कंपनी बनने की दिशा में आगे बढ़ रही है। कंपनी भारत के 85,000 करोड़ रुपए के डेयरी बाजार में अपना विस्तार करने की तैयारी कर रही है।
कंपनी डेयरी उत्पादों के क्षेत्र में विस्तार के लिए कुछ महीने में निदेशक मंडल की मंजूरी मांगेगी जिसमें शुरूआती चरण में 300 करोड़ रुपए का निवेश हो सकता है। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक वरुण बेरी ने कहा, ‘‘हम एक पूर्ण खाद्य उत्पाद कंपनी बनना चाहते हैं और इसके लिए हम विशाल डेयरी उत्पाद क्षेत्र की उपेक्षा नहीं कर सकते।’’
कंपनी हर तरह के डेयरी उत्पाद क्यों बनाना चाहती है, इस संबंध में उन्होंने कहा, ‘‘हम 400 करोड़ रुपए के डेयरी उत्पाद बेचते हैं और अपने बेकरी कारोबार के लिए 300 करोड़ रुपए के डेयरी उत्पाद खरीदते हैं। कुल मिलाकर खपत और बिक्री करीब 700 करोड़ रुपए है जो काफी बड़ा आंकड़ा है।’’ यह पूछने पर कि कंपनी इस खंड में प्रवेश करने के लिए कैसी तैयारी कर रही है, बेरी ने कहा, ‘‘हम बडे रोचक दौर में हैं, हमें अच्छी तरह पता है कि डेयरी क्षेत्र में उतरने के लिए हमें क्या करने की जरूरत है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अगले एक-दो महीने में निदेशक मंडल के पास इस प्रस्ताव को पेश करने से पहले हम पूरा ब्योरा जुटा लें।’’
कंपनी ने डेयरी विशेषज्ञ, शरद गरोडिया को भी जोड़ा है। उन्हें कंपनी में डेयरी परिचालन का कारोबार प्रमुख बनाया गया है। इससे पहले वह श्रेईबेर डायनामिक्स के साथ 16 साल से जुड़े थे जो भारत की प्रमुख डेयरी उत्पाद कंपनियों में शामिल है। निवेश के संबंध में उन्होंने कहा, ‘‘पहले चरण में करीब 300 करोड़ रुपए का निवेश होगा। अगले दो से तीन महीनों में हम इस पर फैसला कर सकेंगे।’’