BSNL-MTNL देश की महत्वपूर्ण संपत्ति, इसलिए लिया रिवाइवल का फैसलाः प्रसाद

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Nov, 2019 02:08 PM

bsnl mtnl is important asset of the country hence the decision

केंद्र सरकार ने गुरुवार को साफ किया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) देश के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति है। इसी के चलते सरकार ने इन कंपनियों के रिवाइवल का फैसला लिया है।

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने गुरुवार को साफ किया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) देश के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति है। इसी के चलते सरकार ने इन कंपनियों के रिवाइवल का फैसला लिया है। राज्यसभा में बोलते हुए संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने साफ किया है हमने कर्मचारियों की संख्या को कम करने का फैसला लिया और इसके लिए उन्हें एक बहुत अच्छा वीआरएस पैकेज दिया है। कर्मचारी भी इसको लेने के लिए उत्साहित हैं। 

कर्मचारियों पर होता है सबसे ज्यादा खर्च
प्रसाद ने कहा कि बीएसएनएल के लिए कर्मचारियों का खर्चा उसकी कमाई का 75.06 फीसदी है। वहीं एमटीएनएल की कुल कमाई का 87.15 फीसदी हिस्सा कर्मचारियों के वेतन आदि पर जाता था। वहीं एयरटेल का यह खर्च 2.95 फीसदी है, वोडाफोन-आइडिया का 5.59 फीसदी और जियो का 4.27 फीसदी है।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में 77 हजार कर्मचारियों ने वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया है। कंपनी में कुल 1.50 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं। फिलहाल स्कीम के अनुसार यह सारे कर्मचारी 31 जनवरी 2020 को अपने-अपने पद से रिटायर हो जाएंगे। योजना के मुताबिक कंपनी के सभी स्थायी कर्मचारी, जो किसी दूसरे संस्थान या फिर विभाग में प्रतिनियुक्ति पर हैं और 50 साल की उम्र को पूरा कर चुके हैं वो वीआरएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

एमटीएनएल में 13500 कर्मचारियों ने लिया वीआरएस
बीएसएनएल की तरह ही एमटीएनएल के कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) को लेकर खासे उत्साहित हैं। सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने कहा कि हाल में घोषित इस योजना के लिए 13,500 से ज्यादा कर्मचारियों ने आवेदन किया है।

एमटीएनएल को शुरुआत में 13,500 कर्मचारियों के वीआरएस लेने का अनुमान था, लेकिन इस योजना खत्म होने से दो हफ्ते पहले ही यह आंकड़ा 13,532 कर्मचारी तक पहुंच गया है। एमटीएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सुनील कुमार ने कहा, ‘हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और अभी तक 13,532 कर्मचारी वीआरएस योजना अपना चुके हैं। हमारा आंतरिक लक्ष्य 13,500 कर्मचारी का था।’ 

उन्होंने वादा किया कि निगम ज्यादा कर्मचारियों को इससे जोड़ने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी के सभी 16,300 कर्मचारी इस योजना के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा, ‘हमें योजना की अवधि खत्म होने तक यह आंकड़ा 14,500 से 15,000 तक पहुंचने का अनुमान है।’ बीएसएनएल के मामले में अभी तक लगभग 77 हजार कर्मचारी वीआरएस अपना चुके हैं। एमटीएनएल पर 1080 करोड़ रुपए के भार में कमी आएगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!