BSNL ने देश में पहली बार शुरू की इंटरनेट टेलीफोनी सेवा, ग्राहकों को डाउनलोड करना होगा Wings एप

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Jul, 2018 04:34 PM

bsnl starts first internet telephony service in india

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरूआत की है। अब कंपनी के ग्राहक उसके ''विंग्स'' मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे।

बिजनेस डेस्कः सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने बुधवार को देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरूआत की है। अब कंपनी के ग्राहक उसके 'विंग्स' मोबाइल एप से देशभर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इससे पहले मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशिष्ट एप के जरिए आपस में ही कर सकते थे लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल किया जा सकेगा।

PunjabKesari

इस सेवा का शुभारंभ करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, "मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है। इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता है। यह सेवा उपयोक्ताओं को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी।’’ 

PunjabKesari

किसी भी कंपनी के इंटरनेट से कर सकते हैं कॉल
इस सेवा का उपयोग कर बीएसएनएल के उपयोक्ता देश में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे। इसे वह बीएसएनएल वाईफाई या किसी अन्य सेवा प्रदाता के इंटरनेट का प्रयोग कर उपयोग कर सकते हैं। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है।  

फ्री नहीं होगी BSNL Wings की सर्विस
ऐसा नहीं है कि आप बीएसएनएल के एप Wings के जरिए फ्री में कॉल कर पाएंगे। सामान्‍य कॉल से जुड़े नियम ही यहां लागू होंगे। टेलीकॉम आयोग का स्‍पष्‍ट निर्देश है कि टेलीकॉम कंपनियां जो इंटरनेट टेलीफोनी की सेवाएं उपलब्‍ध कराती हैं उन्‍हें कॉल के इंटरसेप्‍शन और उसकी मॉनिटरिंग की व्‍यवस्‍था भी करनी होगी। इस सर्विस के लिए इसी हफ्ते से रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगी और इसकी शुरूआत 25 जुलाई से होगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!