जून के अंत तक मिल सकते हैं एयर इंडिया के लिए खरीदार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Feb, 2018 09:58 AM

buyer for air india can meet by the end of june

सरकार को उम्मीद है कि एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी। साथ ही जून तक एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता सामने आ जाएगा। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि कर्ज के बोझ से दबी विमानन कंपनी को

नई दिल्ली : सरकार को उम्मीद है कि एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी। साथ ही जून तक एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता सामने आ जाएगा। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि कर्ज के बोझ से दबी विमानन कंपनी को ‘4 भिन्न इकाइयों’ के रूप में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। निजी क्षेत्र के खिलाड़ी के पास एयरलाइन की कम से कम 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी।

सिन्हा ने कहा कि एयर इंडिया के प्रस्तावित रणनीतिक विनिवेश के लिए सूचना ज्ञापन अगले कुछ सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। इसमें विभिन्न पहलुओं का ब्यौरा होगा। इसमें बताया जाएगा कि बोली के लिए क्या उपलब्ध होगा, कौन-सी संपत्तियां बेची जाएंगी और कौन-सी सरकार के पास रहेंगी।

51 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी निजी क्षेत्र को की जाएगी स्थानांतरित
सिन्हा ने कहा, ‘‘हम एयर इंडिया का निजीकरण कर रहे हैं। इसका तात्पर्य है कि एयर इंडिया की 51 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी निजी क्षेत्र को स्थानांतरित की जाएगी। हम नियंत्रण निजी क्षेत्र को स्थानांतरित कर रहे हैं। इसका मतलब है कि सरकार के पास 49 प्रतिशत या इससे कम का स्वामित्व रहेगा। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया को ब्रिटिश एयरवेज, अमेरिकन एयरलाइंस, लुफ्थांसा और क्वांटास की तरह निजी क्षेत्र को स्थानांतरित किया जाएगा।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!