क्या दिवाली तक 60 हजार के पार जा सकता है सोना? निवेश के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Sep, 2020 01:04 PM

can gold go beyond 60 thousand by diwali

सोना का भाव ऊपरी स्तर से 10 फीसदी तक नीचे आ चुका है। लेकिन निवेशकों को अभी भी लगता हैकि सोने की कीमतें दिवाली के समय 60 हजार रुपए के पार जा सकती हैं।

नई दिल्ली: सोना का भाव ऊपरी स्तर से 10 फीसदी तक नीचे आ चुका है। लेकिन निवेशकों को अभी भी लगता हैकि सोने की कीमतें दिवाली के समय 60 हजार रुपए के पार जा सकती हैं। अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो यह समय सबसे बेहतर है। सरकार भी गोल्ड में निवेश करने को लेकर कई तरह की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लाती रहती है। गोल्ड में निवेश से पहले हम आपकों कई तरह की जानकारी दे रहे हैं, जो आपके फायदे के लिए है।

PunjabKesari
निवेश के लिए कई विकल्प
निवेशकों के पास सोने में निवेश करने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे कि, पेपर गोल्ड, गोल्ड ETF, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड म्यूचुअल फंड और डिजिटल गोल्ड को महामारी के दौर में एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है। आप इन विकल्पों के माध्यम से निवेश करके बड़ी आसानी से सोने को खरीदा और बेचा जा सकता है। इसके साथ सोना शुद्ध होता है और इसको सुरक्षित रखने की भी चिंता नहीं होती है।

PunjabKesari
डिजिटल गोल्ड खरीदना सही
सोने की ज्वैलरी खरीदने की बजाए इसको एक वित्तीय असेट के तौर पर खरीद सकते हैं। गहने की खरीद के बाद उसे काफी संभाल कर रखना होता है। गोल्ड सिक्का और ज्वैलरी खरीदने पर इनकी सुरक्षा भी करनी होती है। ऐसे में डिजिटल गोल्ड खरीदना काफी मायनों में सही रहता है।

PunjabKesari
गोल्ड म्यूचुअल फंड
मार्केट में अब गोल्ड म्यूचुअल फंड भी आ गए हैं। इसमें निवेशकों का पैसा सोने में लगाया जाता है। इसमें फंड मैनेजर निवेशकों की रकम को ध्यान में रखते हैं। बाजार के हालात का फंड के रिटर्न पर असर पड़ता है। निवेशक जितना जोखिम ले सकता है उसके आधार पर उसे निवेश करना चाहिए।

PunjabKesari
निवेश पर कैपिटल गेन टैक्स
आप अगर गोल्ड खरीदने के बाद उसे तीन साल के कम समय में बेच देते हैं तो फिर इस पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। यह आपकी कुल आय पर लगेगा। तीन साल बाद गोल्ड बेचने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। आपको LTCG 20 फीसदी सरचार्ज देना होगा। 4 फीसदी सेस इंडेक्सेशन बेनिफिट के साथ संभव है। फिजिकल गोल्ड पर GST लगता है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!