लाखों लोगों की नौकरी बचाने में जुटा CBDT, जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Apr, 2020 10:35 AM

cbdt to save millions of jobs issued 5204 crore refund

कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से कई बड़े फैसले किए जा रहे हैं। इसके तहत आयकर विभाग लोगों को राहत देने के लिए तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में 8 अप्रैल के बाद से अब तक 8.2 लाख छोटे

नई दिल्लीः कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से कई बड़े फैसले किए जा रहे हैं। इसके तहत आयकर विभाग लोगों को राहत देने के लिए तेजी से लाखों करदाताओं को रिफंड दे रहा है। ऐसे में 8 अप्रैल के बाद से अब तक 8.2 लाख छोटे उपक्रमों, कारोबारियों, कंपनियों और ट्रस्टों के खातों में रिफंड किया गया। विभाग ने इन 10 दिनों में 5204 करोड़ का रिफंड जारी किया है। वहीं विभाग जल्द 7760 करोड़ रुपए का रिफंड जारी कर महामारी की वजह से नौकरी के खतरे को लेकर मदद के प्रयास में जुटा हुआ है। 

10 दिनों में जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड
दरअसल, आयकर विभाग ने पिछले 8 अप्रैल से अब तक यानी 10 दिनों में कुल एक हफ्ते में 8.2 लाख करदाताओं को कुल 5204 करोड़ रुपए का रिफंड जारी किया है। इस बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी देते हुए बताया कि रिफंड जारी होने से छोटे उद्योगों को कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों को नौकरी से हटाए बिना और वेतन काटे बिना अपना कामकाज जारी रखने में मदद मिलेगी।

लॉकडाउन के कारण घाटे में रेलवे, 13 लाख कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है कटौती

नौकरी जाने का पर खतरा टालने के लिए CBDT कर रहा रिफंड
बता दें कि वित्त मंत्रालय ने निर्देश दिए थे कि पांच लाख रुपए तक का टैक्स रिफंड जल्द से जल्द किया जाए। ऐसा कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचाने के तहत निर्देशित किया गया। इसपर विभाग ने तत्काल एक्शन दिया।

जानें CBDT के बारे में
बता दें कि सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी टैक्स के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है। सीबीडीटी ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपए के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किए थे। विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गए ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है। उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किए जाने के बारे में पूछा गया है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!