महंगे होते प्याज से केंद्र अलर्ट, नेफेड को आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश

Edited By Supreet Kaur,Updated: 20 Oct, 2018 09:40 AM

centre orders nafed to increase supply of onions

दिल्ली में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र ने शुक्रवार को सहकारी संस्था नेफेड को प्याज के बफर स्टॉक से इसकी आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही मदर डेयरी को उसकी सफल ब्रांड दुकानों पर प्याज का भाव 2 रुपए प्रति किलो कम करने को कहा गया है।

नई दिल्लीः दिल्ली में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र ने शुक्रवार को सहकारी संस्था नेफेड को प्याज के बफर स्टॉक से इसकी आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही मदर डेयरी को उसकी सफल ब्रांड दुकानों पर प्याज का भाव 2 रुपए प्रति किलो कम करने को कहा गया है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्च स्तीय बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। प्याज की आपूर्ति की स्थिति और कीमतों की समीक्षा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। आंकड़ों के मुताबिक, सीमित आपूर्ति से फिलहाल दिल्ली में खुदरा बाजार प्याज की कीमतें 30 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। मंत्रालय ने बयान में कहा, एक सप्ताह के भीतर खरीफ फसल की आवक में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे प्‍याज के उपभोग वाले क्षेत्रों में इसकी उपलब्धता बढ़ जाएगी जिससे कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी।

बैठक में तय किया गया है कि मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत बफर स्टॉक से दिल्ली में प्याज की आपूर्ति मौजूदा स्तर की तुलना में 2-3 गुना बढ़ाई जानी चाहिए, ताकि बाजार में प्‍याज की अंतरिम आपूर्ति में किसी भी तरह की बाधा नहीं आए। कार्यान्वयन एजेंसी नेफेड को पीएसएफ स्टॉक से प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!