ICICI-Axis बैंक ग्राहकों को झटका! खाते में पैसा जमा करने पर लगेगा चार्ज

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Nov, 2020 11:41 AM

charge will be charged for depositing money in the account

प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। ICICI Bank और Axis Bank ने कैश जमा करने और निकासी पर चार्ज वसूलने का ऐलान किया है। बैंक के नए नियम के मुताबिक, अब से नॉन-बिजनेस घंटों में या छुट्टियों के दिन कैश जमा करने और...

बिजनेस डेस्कः प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंकों अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। ICICI Bank और Axis Bank ने कैश जमा करने और निकासी पर चार्ज वसूलने का ऐलान किया है। बैंक के नए नियम के मुताबिक, अब से नॉन-बिजनेस घंटों में या छुट्टियों के दिन कैश जमा करने और निकासी पर चार्ज चुकाना होगा। हालांकि, यह चार्ज सिर्फ कैश रिसाइकलर्स या कैश डिपॉजिट करने वाली मशीन से पैसा जमा करने पर लगेगा। मतलब अगर आप छुट्टी वाले दिन या फिर बैंक के समय के अलावा इन मशीनों से कैश जमा करते या निकालते हैं तो आप पर एक्सट्रा चार्ज लगेगा।

PunjabKesari

खातों पर नहीं लगेगा चार्ज
बैंक के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ICICI Bank छुट्टी के दिन और वर्किग डेज में शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक कैश मशीन का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों से सुविधा शुल्क के रूप में 50 रुपए लेगा। बैंक ने साफ किया कि यह चार्ज सिर्फ मशीनों पर है। इसका अकाउंट से कोई लेना देना नहीं है। सीनियर सिटीजन्स, बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट, जनधन अकाउंट्स, अक्षम और दृष्टिबाधित खातों और स्टूडेंट्स के खातों पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

एक्सिस बैंक भी वसूलता चार्ज
साल की शुरुआत में एक्सिस बैंक ने भी कन्‍वीनियंस फीस लगाने का ऐलान किया था। 1 अगस्त 2020 से बैंकिंग समय से अलग और बैंकों की छुट्टियों के दिन कैश डिपॉजिट करने पर 50 रुपए का चार्ज लग रहा है। कन्‍वीनियंस फीस (सुविधा शुल्क) के तौर पर 50 रुपए (हर ट्रांजैक्शन) वसूले जाएंगे।

PunjabKesari

Bob ने शुरू लगाया ये शुल्क
बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी 1 नवंबर से अपने ग्राहकों को निर्धारित सीमा से ज्यादा लेनदेन के लिए चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। करंट अकाउंट/ओवरड्राफ्ट/सीसी से बेस ब्रांच, लोकल नॉन बेस ब्रांच और आउटस्टेशन ब्रांच के जरिए अब एक माह में 3 बार कैश निकालना फ्री है। वहीं, चौथी बार से 150 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगेगा।

PunjabKesari

BoB ने पैसे जमा करने पर लगाया चार्ज
करंट अकाउंट/ओवरड्राफ्ट/कैश क्रेडिट/अन्य अकाउंट्स के लिए बेस व लोकल नॉन बेस ब्रांच में 1 नवंबर से कैश हैंडलिंग चार्ज, प्रतिदिन प्रति अकाउंट 1 लाख रुपए से ज्यादा कैश जमा करने पर प्रति 1000 रुपए पर 1 रुपए रहेगा।

तीन बार मुफ्त होगी निकासी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक महीने में तीन बार निकासी मुफ्त होगी लेकिन इसके बाद 150 रुपए के फ्लैट शुल्क पर निकासी लेनदेन शुल्क लगाया जाएगा। इसी तरह, एक महीने में तीन बार जमा मुफ्त होगा लेकिन इसके बाद प्रत्येक लेनदेन पर 40 रुपए का शुल्क लगाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!