2018 में मिलेगा सस्ता घर, होगा 3 से 4 लाख रुपए तक का फायदा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jan, 2018 11:52 AM

cheap home to be in 2018  it will be worth 3 to 4 lakh rupees

साल 2018 में आपके लिए घर खरीदना फायदे का सौदा साबित होगा। मोदी सरकार ने घर खरीददारों के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे उनके लिए घर खरीदना आसान हो गया है। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह लाभ दिया जा रहा है। दरअसल, सरकार ने घर...

नई दिल्‍लीः साल 2018 में आपके लिए घर खरीदना फायदे का सौदा साबित होगा। मोदी सरकार ने घर खरीददारों के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे उनके लिए घर खरीदना आसान हो गया है। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह लाभ दिया जा रहा है। दरअसल, सरकार ने घर खरीददारों को होम लोन के ब्‍याज पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इस स्‍कीम के तहत ईडब्‍ल्‍यूएस, एलआईजी और एमआईजी पर सब्सिडी 31 मार्च 2019 तक सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में, यदि आप होम लोन पर सब्सिडी का फायदा लेते हैं तो आपको 3 से 4 लाख रुपए तक सस्‍ता घर मिल सकता है।

6 लाख से कम आय वाले
अगर आपकी आय 6 लाख से कम है तो आप 60 वर्ग मीटर कारपेट साइज का फ्लैट खरीद सकते हैं, इस पर आपको होम लोन के ब्‍याज पर लगभग 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी और यदि आपकी आय 3 लाख रुपए से कम है तो आप 30 वर्ग मीटर कारपेट साइज का घर खरीद सकते हैं, जिस पर आपको 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इस तरह नए साल पर आपको 3 से 4 लाख रुपए तक का सस्‍ता घर मिल सकता है।

12 लाख से कम आय वाले
आपकी सालाना आय 6 लाख रुपए से अधिक है और 12 लाख रुपए से कम है तो आप इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस ग्रुप को इसे एमआईजी-1 कैटेगिरी कहा गया है। इस कैटेगिरी के तहत 120 वर्ग मीटर (1290 वर्ग फुट) का घर खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी, यह फायदा कारपेट साइज पर मिलता है। इस साइज में 2 से 3 बीएचके के फ्लैट्स मार्केट में बड़ी संख्‍या में उपलब्‍ध हैं।

आय 18 लाख तक है तो 
अगर आप आपकी आय 12 लाख रुपए से 18 लाख रुपए के बीच है तो आप 150 वर्ग मीटर (लगभग 1600 वर्ग फुट) कारपेट एरिया वाला फ्लैट खरीद सकेंगे। इसे एमआईजी-2 कैटेगिरी कहा गया है। इस साइज में तीन बीएचके वाले फ्लैट मार्कीट में उपलब्‍ध हैं।

कैसे करें अप्‍लाई
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी को क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सी.एल.एस.एस.) कहा जा रहा है। वैसे तो लगभग सभी बैंकों के अलावा हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां भी योजना के तहत लोन दे रही हैं। इसलिए अपनी आय कैटेगिरी के मुताबिक फ्लैट और प्रोजेक्‍ट का चुनाव करने के बाद आपको बैंकों से संपर्क करना होगा। बैंक अधिकारी से बात करके यह जांच लें कि आपको स्‍कीम का लाभ मिलेगा या नहीं। योग्‍य पाए जाने पर आप बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके साथ आपको एक एफिडेविट देना होगा कि आपके या आपके परिवार के सदस्‍य के नाम से कोई अन्‍य घर नहीं है।

कैसे होगा 4 लाख रुपए तक का फायदा 
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिडिल क्‍लास को 3 व 4 फीसदी सब्सिडी मिलती है। एमआईजी-वन कैटेगिरी को 4 और एमआईजी-2 कैटेगिरी को 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है। अभी बैंक लगभग 9 फीसदी ब्‍याज दर पर होम लोन दे रहे हैं। सब्सिडी स्‍कीम के तहत लोन अप्‍लाई करने पर 6 या 5 फीसदी ब्‍याज का भुगतान करना होगा। इससे आपको लगभग 2.3 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी, जबकि लगभग दो लाख रुपए का ब्‍याज भी बचेगा। इस तरह आपको 4 लाख रुपए से अधिक की बचत होगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!