GST में राहत पर चिदंबरम बोले- चुनाव नजदीक, इसलिए हुआ दरों में बदलाव

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jul, 2018 02:29 PM

chidambaram reaction after gst council meeting

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार ने कई सामानों पर लगने वाले वस्तू एवं सेवा कर को कम कर दिया। इसके साथ ही सरकार ने कई अन्य चीजों को जीएसटी मुक्त भी कर दिया।

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार ने कई सामानों पर लगने वाले वस्तू एवं सेवा कर को कम कर दिया। इसके साथ ही सरकार ने कई अन्य चीजों को जीएसटी मुक्त भी कर दिया।


जीएसटी दरों में हुए बदलावों पर पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि कटौती का यह फैसला चुनावों के मद्देनजर लिया गया है। रविवार सुबह चिदंबरम ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा, 'जब चुनाव बिल्कुल नजदीक हैं, सरकार दरों में कटौती कर रही है। मुझे लगता है कि ये एक अच्छा उदाहरण है कि अलग अलग राज्यों में समय समय पर चुनाव होने चाहिए।'


उन्होंने कहा, 'जीएसटी में कई खामियां हैं। मुझे संदेह है कि सरकार में इन खामियों को दूर करने की इच्छाशक्ति या योग्यता है।' उन्होंने आगे कहा,'जीएसटी काउंसिल ने 100 वस्तुओं की दरों में कटौती की है यह देर से उठाया गया बुद्धिमानी भरा कदम है।'


सरकार का फैसला
शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉफ्रेंस में बताया कि सैनिटरी नैपकिन को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) से मुक्त कर दिया गया है। इसकी काफी समय से मांग उठाई जा रही थी। सैनिटरी नैपकिन पर 12 फीसदी का कर लगाया जा रहा था जिसकी चौतरफा आलोचना हो रही थी। बदलाव 27 जुलाई से लागू होंगे। वित्त मंत्री गोयल ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की विशेष बैठक 4 अगस्त को दिल्ली में होगी जिसमें एमएसएमई सेक्टर पर ध्यान दिया जाएगा।

PunjabKesari

क्या होगा सस्ता
28वें जीएसटी परिषद की बैठक से 500 की जगह 1000 रुपए से कम मूल्य के जूते पर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत व पेंट, रेफ्रिजरेटर, वैक्यूम क्लीनर, 25 इंच तक की टीवी सेट आदि एक दर्जन इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत जीएसटी कर दिया गया है। लिथियम ऑयन बैटरी, वैक्‍यूम क्‍लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्‍सर, स्‍टोरेज वाटर हीटर पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगाहेड ड्रायर, हैंड ड्रायर, पेंट, वार्निश, वाटर कूलर, मिल्‍क कूलर, आइसक्रीम कूलर पर भी जीएसटी 10 फीसदी घटा दिया गया है। इससे ये वस्तुएं सस्ती हो जाएंगी। इससे अलावा, परफ्यूम, टॉयलेट स्‍प्रे आदि उत्‍पाद पर भी 10 फीसदी कम जीएसटी लगेगा।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!