चीन को लगा बड़ा झटका! इस साल मनेगी 'हिंदुस्तानी दिवाली

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2020 06:11 PM

china got a big shock hindustani diwali will be celebrated this year

कारोबारियों ने तय किया है कि इस बार भारत शत-प्रतिशत हिन्दुस्तानी दिवाली ही मनाएगा। कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार

बिजनेस डेस्कः कारोबारियों ने तय किया है कि इस बार भारत शत-प्रतिशत हिन्दुस्तानी दिवाली ही मनाएगा। कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी वस्तुओं के बहिष्कार (Boycott Chinese goods) के अपने राष्ट्रीय अभियान "भारतीय सामान -हमारा अभिमान" को थोड़ा और आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत संगठन ने देश भर के व्यापारियों और लोगों को इस साल की दिवाली को बड़े पैमाने पर "हिन्दुस्तानी दिवाली" के रूप में मनाने का आह्वान किया है। कैट ने आम लोगों से इस वर्ष की दिवाली में किसी भी चीनी सामान का उपयोग न करने का संकल्प लेने की अपील की है। 

DIY Diwali decoration ideas to try at home

देशी सजावटी सामानों और झालर का करें उपयोग
कैट ने कहा है कि इस वर्ष की दिवाली पर अपने देश की मिट्टी से बने दीए और मिट्टी की मूर्तियां, सजावटी सामान भारत में बिजली के बल्ब और झालर तथा अन्य भारतीय सामान का ही उपयोग दिवाली के त्यौहार पर किया जाएगा। इसी तरह राखी और जन्माष्टमी एवं अन्य त्योहार भी केवल भारतीय वस्तुओं का उपयोग कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही मनाए जाएंगे। कैट ने यह भी कहा कि देश में कोई भी व्यापारी भारत में किसी भी चीनी सामान की बिक्री करेगा। कैट ने व्यापारियों से चीन से अब आयात न करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि यदि किसी भी व्यापारी के पास चीनी सामान का स्टॉक है तो इस स्टॉक को 15 जुलाई तक बेच दें। 

Chinese LED lights: Bhubaneswar: Cheaper Chinese lights flood ...

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने आज यहां जारी एक संयुक्त बयान में कहा कि भारतीय त्योहारों में पिछले कुछ वर्षों से चीनी सामानों की घुसपैठ अधिक हो गई है। इसे देश के हित में रोका जाना बहुत जरूरी है। ऐसे समय में जब चीन आक्रामक रूप से लद्दाख की सीमा पर अपनी सेना तैनात कर रहा है और भारत को अपनी सेना से घेरने की दृष्टि से पड़ोसी देश नेपाल में अपना अड्डा बनाने की कोशिश कर रहा है, चीनी सामानों के बहिष्कार का अभियान ही चीन के लिए माकूल जवाब होगा। 

Indians ditch Chinese goods this Diwali; but, Rs 3,200 crore worth ...

सरकार के निर्णय को सही ठहराया 
भरतिया और खंडेलवाल ने केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों की सराहना की और देश में चीनी सामानों के प्रवेश देने पर प्रतिबन्ध अथवा चीनी कंपनियों को दिए गए विभिन्न अनुबंधों को फिलहाल स्थगित करने पर सरकार के निर्णय को ठीक ठहराया है। कैट ने देश के 7 करोड़ व्यापारियों की ओर से सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का पूरी तरह से समर्थन दिया है और कहा हे कि देश के सभी व्यापारी अपनी पूर्ण क्षमता के साथ प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय सेना के साथ खड़ा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!