PubG पर पाबंदी के बाद चीन की टेनसेंट को लगा बड़ा झटका, हुआ करोड़ों का घाटा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Sep, 2020 12:54 PM

china s tencent suffered a major blow after the ban on pubg loss of crores

सरकार ने हाल में ही सुरक्षा कारणों का हवाला देकर चीन के 118 मोबाइल ऐप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। इनमें बेहद लोकप्रिय ऑनलाइन गेम प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स (पबजी) भी शामिल है। माना जा रहा है कि पबजी पर

बिजनेस डेस्कः सरकार ने हाल में ही सुरक्षा कारणों का हवाला देकर चीन के 118 मोबाइल ऐप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। इनमें बेहद लोकप्रिय ऑनलाइन गेम प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स (पबजी) भी शामिल है। माना जा रहा है कि पबजी पर प्रतिबंध से चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स इंडिया की कमाई पर तगड़ी चोट पड़ सकती है।

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की इस टेक कंपनी की मार्केट वैल्यू (Tencent Market Value) में करीब 34 अरब डॉलर (करीब 2,48,000 रुपए) की गिरावट आई है। टेनसेंट की मार्केट वैल्यू में इतनी बड़ी गिरावट भारत सरकार द्वारा PUBG समेत 118 ऐप्स बैन करने के एक दिन बाद आई है। सरकार ने PUBG के अलावा Arena of Valor, Chess Run, और Ludo World जैसे मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी मोबाइल गेम का एसोसिएशन टेनसेंट से हैं।  

PunjabKesari

भारत से सबसे ज्यादा कमाई करती थी टेन्सेन्ट
टेनसेंट पबजी गेमिंग ऐप के जरिए ही भारत से सबसे ज्यादा कमाई करती थी। हर रोज इस गेम को करीब 3 करोड़ एक्टिव यूजर्स मिलते थे। इस गेम के सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स की मामले में भारत टॉप पर था। यही कारण था कि टेन्सेन्ट भारत का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था।

PunjabKesari

भारत में इसे बैन किए जाने के बाद से ही टेनसेंट के स्टॉक्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हॉन्गकॉन्ग एक्सचेंज पर कंपनी के शेयरों का भाव 545 डॉलर से घटकर 519 डॉलर पर आ गया है। हाल ही में कंपनी के एक और ऐप WeChat पर अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर बैन करने का ऐलान किया गया था। इसके बाद भी टेनसेंट को भारी नुकसान हुआ था।

ऐप स्टोर से हटा PUBG ऐप
भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से पबजी मोबाइल ऐप को हटा दिया गया है। हालांकि, यह गेम अभी भी उन यूजर्स के स्मार्टफोन में एक्टिव है, जिन्होंने पहले ही इसे इंस्टॉल कर लिया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!