भारत में टीवी बनाना बंद कर सकती हैं कंपनियां, रोजगार में हो सकती है कटौती

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Jul, 2019 06:02 PM

companies can stop making tv in india cuts in employment

जल्द ही सभी बड़ी टेलीविजन निर्माता कंपनियां भारत में टीवी उत्पादन के रोजगार में कटौती कर सकती हैं। दरअसल ये कंपनियां देश में टीवी निर्माण बंद करने की तैयारी में हैं। ये कंपनियां टीवी के ओपन सेल पैनल आयात करने के बजाय अब सीधा टीवी का ही आयात करेंगे।

नई दिल्लीः जल्द ही सभी बड़ी टेलीविजन निर्माता कंपनियां भारत में टीवी उत्पादन के रोजगार में कटौती कर सकती हैं। दरअसल ये कंपनियां देश में टीवी निर्माण बंद करने की तैयारी में हैं। ये कंपनियां टीवी के ओपन सेल पैनल आयात करने के बजाय अब सीधा टीवी का ही आयात करेंगे। इसके पीछे वजह है टीवी के ओपन सेल पैनल के आयात पर लगने वाली 5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी। इस बजट में इस इंपोर्ट ड्यूटी को कम नहीं किए जाने के बाद कंपनियां उन देशों में टीवी निर्माण करने की योजना बना रही हैं, जो भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) में हैं। वहां से टीवी आयात करने पर इन कंपनियों को कोई इंपोर्ट ड्यूटी नहीं देनी होगी। इसके चलते कंपनियां 5 फीसदी की बचत कर सकेंगी। हालांकि इससे Make in India अभियान को झटका लगेगा।

वियतनाम बना टीवी कंपनियों की पसंदीदा जगह
एक खबर के मुताबिक, जापानी कंपनी Sony ने एफटीए रूट के जरिए थाईलैंड से टेलीविजन आयात करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही भारत में बने कुछ मॉडल्स को मलेशिया भेज दिया है। प्रीमियम और बड़ी स्क्रीन की टीवी बनाने वाली यह कंपनी वियतनाम से भी टेलीविजन आयात करने के बारे में योजना बना रही है। सैमसंग ने तो पिछले साल से ही देश में टीवी बनाना बंद करके वियतनाम से आयात शुरू कर दिया।

सभी कंपनियां जा रही हैं FTA की राह
ओपन सेल पैनल टीवी का सबसे अहम भाग है, जो कुल कीमत में 70 फीसदी हिस्सेदारी रखता है। भारत में इस पैनल का निर्माण नहीं होता है, लिहाजा इसे निर्यात किया जाता है, जिसपर 5 फीसदी शुल्क लगता है। यह शुल्क कंपनियों पर भारी पड़ता है। ऐसे में उनके लिए दूसरे देश में टीवी बनाकर भारत में आयात करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों की मानें तो ओपन सेल पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी कम न करने के सरकार के फैसले के चलते LG और Panasonic जैसे अन्य बड़े ब्रांड भी देश के बाहर टीवी निर्माण के विकल्प तलाश सकते हैं। यहां तक कि Kodak और Thomson जैसे ऑनलाइन आधारित ब्रांड भी घरेलू उत्पादन बढ़ाने की बजाय FTA के तहत विदेश से उत्पाद आयात करने को तैयार हैं।

22,000 करोड़ रुपए का है भारत का टीवी बाजार
देश का टीवी बाजार तकरीबन 22 हजार करोड़ रुपए का है। सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2018-19 में टेलीविजन का निर्यात 45 फीसदी बढ़कर 7,224 करोड़ रुपए का हो गया। ये निर्यात चीन, वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग और ताइवान जैसे देशों से किए गए थे। अकेले वियतनाम से ही 2,317 करोड़ रुपए के टीवी सेट इंपोर्ट किए गए, जबकि इसके पिछले साल वियतनाम से सिर्फ 62 करोड़ रुपए के टीवी सेट का आयात किया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!