कंपनियों को जल्द मिलेगी नकद GST जमा करने की अनुमति: PWC रिपोर्ट

Edited By rajesh kumar,Updated: 11 Oct, 2020 03:54 PM

companies will soon be allowed to deposit cash gst

कोरोना महामारी के दौर में नकदी के सकंट से निपटने के लिए अच्छी खबर है। सरकार कंपनियों को नकद आधार पर जीएसटी जमा करने की अनुमति दे सकती है। इससे कंपनियों को नकदी के सकंट से उबरने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में नकदी के सकंट से निपटने के लिए अच्छी खबर है। सरकार कंपनियों को नकद आधार पर जीएसटी जमा करने की अनुमति दे सकती है। इससे कंपनियों को नकदी के सकंट से उबरने में मदद मिलेगी। पीडब्यूसी की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के दौरान उद्योग को आगे और मदद देने के लिए सरकार चुनिंदा क्षेत्रों के लिए जीएसटी भुगतानों को निलंबित करने पर विचार कर सकती है।

पीडब्ल्यूसी ने ‘रीइमेजिंग जीएसटी एट 3’ शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में कहा कि नकदी सहायता योजनाएं वक्त की जरूरत हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘विभिन्न विकसित देशों की तरह ही सरकार ने समयबद्ध बजटीय सहायता योजनाओं की घोषणा की है। इन कदमों के बावजूद, कई क्षेत्र हैं, जिन्हें कवर किया जाना बाकी है।’ इसके अलावा कुछ प्रमुख मुद्दों पर सरकार को तुरंत ध्यान देना चाहिए, जिसमें समाप्त स्टॉक पर आईटीसी की पात्रता, मध्यस्थ सेवाओं और छूट योजनाओं की कर देयता शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि इस मुद्दों पर सरकार को स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करने पर विचार करना चाहिए। इसके लिए इंटरनैशनल टैक्सेशन व्यवस्थाओं और ट्रेड एंड इंडस्ट्री में प्रचलित बिजनस मॉडल को ध्यान में रखना चाहिए। रिपोर्ट में जीएसटी के तहत एकमुश्त विवाद निपटान योजना का भी सुझाव दिया गया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!