SUV की कीमत में यह कंपनी ला रही है उड़ने वाली कार!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jul, 2018 07:33 PM

company is bringing the price of the suv to the flying car

अमरीका के टेक्‍नोलॉजी हब सिलिकॉन वैली की एक कंपनी ने उड़ने वाली कार को पेश किया है। इस कार को आप एसयूवी कार की कीमत में खरीद सकते हैं। इस फ्लाइंग कार का नाम है ''ब्लैकफ्लाई''। यह कार पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार है, जो

कानपुरः अमरीका के टेक्‍नोलॉजी हब सिलिकॉन वैली की एक कंपनी ने उड़ने वाली कार को पेश किया है। इस कार को आप एसयूवी कार की कीमत में खरीद सकते हैं। इस फ्लाइंग कार का नाम है 'ब्लैकफ्लाई'। यह कार पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार है, जो करीब 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से 40 किलोमीटर तक का नॉनस्‍टॉप सफर आसानी से कर सकती है।

PunjabKesari

ऐसा माना जा रहा है कि यह फ्लाइंग कार फ्यूचर की फ्लाइंग कार किटी हॉक और उबर की फ्लाइंग टैक्सी को जबरदस्त टक्कर देगी। इसे बनाने वाली कंपनी को उम्मीद है कि इसकी कीमत एक एसयूवी कार के आसपास ही होगी। 

ट्रेनिंग के बाद कोई भी उड़ा सकता है
अमेरिका की सिलिकॉन वैली का यह स्टार्टअप प्रोजेक्‍ट गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज द्वारा चलाया जा रहा है। 'ब्लैकफ्लाई' की स्‍टार्टअप कंपनी 'ओपनर' के सीईओ मार्कस लेंग का दावा है कि इस कार को आसान सी बेसिक ट्रेनिंग के बाद कोई भी व्यक्ति उड़ा सकता है। बस उस व्यक्ति के पास अमरीकी कानून के मुताबिक पायलट लाइसेंस होना चाहिए। फिलहाल इस कार में एक ही सीट होगी लेकिन फिर भी यह तमाम लोगों के मन की मुराद पूरी कर देगी।

PunjabKesari

25 मिनट में फिर से चार्ज होगी कार की बैट्री
कंपनी के सीईओ के हवाले से ब्लैकफ्लाई एक बहुत ही हल्की कार है जो कि किसी भी ट्रेडिशनल इलेक्ट्रिक कार की तुलना में बहुत कम एनर्जी में काम कर सकती हैं। यही नहीं एक बार बैटरी डिस्चार्ज हो जाने पर सिर्फ 25 मिनट में इस कार की बैटरी दोबारा से चार्ज हो सकती है। इस स्टार्टअप प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि उन्होंने ब्लैकफ्लाई कार बनाने का कांसेप्ट आज से 9 साल पहले सोचा था पर अब जाकर इस कार का शुरूआती प्रोटोटाइप मॉडल बन पाया है। 


बहुत हल्‍की है ये फ्लाइंग कार, सेफ्टी के लिए कार में लगे हैं पैराशूट
ब्लैकफ्लाई फ्लाइंग कार की चौड़ाई इसकी लंबाई से अधिक है और इस कार का वजन 313 पाउंड यानि करीब 142 किलोग्राम है। यह 62 मील प्रति घंटा की स्पीड से उड़ सकती है। इस कार में सेफ्टी प्रिकॉशन के तौर पर पैराशूट भी लगा हुआ है। ब्लैकफ्लाई कार प्रोजेक्ट यानी ओपनर के सीईओ मार्कस लेंग बताते हैं कि कार में मौजूद 8 छोटे इलेक्ट्रिक मोटर्स एक आसान जॉय स्टिक कंट्रोल से संचालित होते हैं। यह कार अब तक बनाए गए किसी भी फ्लाइंग कार मॉडल से काफी हल्की और सबसे बड़ी बात की बहुत ही कम कीमत की होगी। हालांकि कंपनी का कहना है कि इस कार के शुरुआती मॉडल महंगे हो सकते हैं, लेकिन हमारी कोशिश है कि हम इसे एसयूवी कार की कीमत में लोगों को उपलब्‍ध करा सकें।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!