PMC बैंक के खाताधारकों की हालत बिगड़ी, कोई स्कूल फीस तो कोई इलाज के लिए तरसा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Oct, 2019 10:11 AM

condition of pmc bank account holders deteriorated

घोटाले के कारण गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रहे पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के ग्राहकों की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। हालत यह है कि खाते में पैसे होते हुए लोग अपने बच्चों की स्कूल फीस से लेकर इलाज तक का खर्च नहीं जुटा...

मुंबईः घोटाले के कारण गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रहे पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के ग्राहकों की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। हालत यह है कि खाते में पैसे होते हुए लोग अपने बच्चों की स्कूल फीस से लेकर इलाज तक का खर्च नहीं जुटा पा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छह महीने के लिए बैंक से पैसे निकालने की 40 हजार की ऊपरी सीमा तय कर दी है, जिसके कारण ग्राहकों की मुसीबतें बढ़ रही हैं। हालात यह है कि इस संकट के कारण अब तक बैंक के 5 खाताधारकों की जान जा चुकी है।

PunjabKesari

जीवनभर की कमाई डूबने का डर
बैंक के ग्राहकों को उनकी जीवनभर की कमाई डूबने का डर सताने लगा है, जिसे उन्हें अपने बचत खाते और एफडी के रूप में बैंक में जमा कर रखा है। मुंबई के एक कारोबारी एम. ए. चौधरी बताते हैं कि पीएमसी बैंक द्वारा जारी चेक बाउंस करने की वजह से वह न तो अपने कर्मचारियों को सैलरी दे पा रहे हैं और न ही बिजली बिल भर पा रहे हैं।

PunjabKesari

SMS भेज बैन के बारे में बताया
बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस ने बैंक पर लगी पाबंदियों के बारे में ग्राहकों को एक एसएमएस भेजा था, जिसमें कहा गया था कि वे छह महीने में केवल एक हजार रुपए की ही रकम अपने खाते से निकाल सकते हैं। इसके बाद उन्हें बैंक के साथ घोटाला करने वाली कंपनी हाउजिंग डिवेलपमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के प्रमोटरों राकेश तथा सारंग वधावन के साथ कथित फर्जीवाड़े के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था।

PunjabKesari

विरोध के बाद निकासी सीमा बढ़ी
खाताधारकों के विरोध-प्रदर्शन के बाद आरबीआई ने खाते से पैसे निकालने की सीमा पहले 10 हजार रुपए और फिर उसे बढ़ाकर 40 हजार रुपए कर दी थी। हालांकि, इस बैंक में लाखों और यहां तक कि करोड़ों जमा करने वाले लोगों का कहना है कि 40 हजार की रकम इतनी कम है कि इससे एक महीने का गुजारा भी नहीं चल सकता है।

क्या है PMC बैंक घोटाला?
पंजाब व महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक में फाइनैंशल फ्रॉड लगभग एक दशक से चल रहा था। जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि जॉय थॉमस की अगुआई में बैंक मैनेजमेंट ने कंस्ट्रक्शन कंपनी HDIL को फंड दिलाने के लिए हजारों डमी अकाउंट खोले हुए थे। यह खेल करीब 10 साल से चल रहा था। रेगुलेटर को शुरुआत में पता चला कि थॉमस और मैनेजमेंट के कुछ लोगों ने मिलकर 4,226 करोड़ रुपए (बैंक के टोटल लोन का 73% हिस्सा) सिर्फ एक ही कंपनी HDIL को दिए थे, जो अब दिवालिया हो गई है।

ऐसे में इस बैंक का दिवाला पिट गया और आरबीआई ने इसके कामकाज पर रोक लगा दी। उसने डिपॉजिटरों के पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी। इसके बाद सामने आया कि घोटाला 4,226 करोड़ का नहीं, बल्कि 4,355 करोड़ रुपए का है। अब सामने आया है कि पीएमसी बैंक लोन घोटाला 6500 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!