ड्रोन तकनीक को किसानों तक ले जाने के लिए परिस्थितियां अनुकूल: तोमर

Edited By jyoti choudhary, Updated: 03 May, 2022 10:17 AM

conditions favorable to take drone technology to farmers tomar

सरकार ने सोमवार को कहा कि वह ''किसान ड्रोन'' के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है और मौजूदा परिस्थितियां इस तकनीक को किसानों तक ले जाने के लिए अनुकूल हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र का

नई दिल्लीः सरकार ने सोमवार को कहा कि वह 'किसान ड्रोन' के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है और मौजूदा परिस्थितियां इस तकनीक को किसानों तक ले जाने के लिए अनुकूल हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण सरकार की कार्यसूची में है। उन्होंने कहा कि फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए 'किसान ड्रोन' को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए बजट में प्रावधान भी किया गया है। 

तोमर ने कहा कि किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ड्रोन खरीदने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, छोटे एवं सीमांत किसानों, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को 50 प्रतिशत या अधिकतम पांच लाख रुपए की सब्सिडी दे रही है। उन्होंने कहा कि अन्य किसानों को यह ड्रोन खरीदने के लिए 40 प्रतिशत या अधिकतम चार लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!