कॉल पर नेटवर्क संयोजन शुल्क समाप्त करने की उपभोक्ता संगठन की मांग

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Nov, 2019 06:30 PM

consumer organization demands to abolish network connection charges on calls

दूरसंचार उपभोक्ताओं के एक संगठन ने सरकार से इंटरकनेक्शन यूजेज शुल्क (आईयूसी) को एक जनवरी से खत्म करने की मांग की है। संगठन संगठन टेलीकॉम यूजर ग्रुप का कहना है कि यह शुल्क समाज के कमजोर तबके को आधुनिक सेवाओं और बेहती अनुभव से वंचित करता है।

नई दिल्लीः दूरसंचार उपभोक्ताओं के एक संगठन ने सरकार से इंटरकनेक्शन यूजेज शुल्क (आईयूसी) को एक जनवरी से खत्म करने की मांग की है। संगठन संगठन टेलीकॉम यूजर ग्रुप का कहना है कि यह शुल्क समाज के कमजोर तबके को आधुनिक सेवाओं और बेहती अनुभव से वंचित करता है। एक नेटवर्क से किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल को जोड़ने के एवज में छह पैसे का शुल्क लिया जाता है। इसे ही इंटरकनेक्शन यूजेज शुल्क कहा जाता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक जनवरी 2020 से इस शुल्क को समाप्त करने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि ट्राई ने बाद में इस बात को लेकर परामर्श पत्र भी जारी किया कि क्या शुल्क समाप्त करने की इस समयसीमा को आगे बढ़ाने की जरूरत है। टेलीकॉम यूजर ग्रुप ने ट्राई से कहा है कि आईयूसी की व्यवस्था को एक जनवरी से समाप्त कर देना चाहिए। 

संगठन के अध्यक्ष अनिल प्रकाश ने एक बयान में कहा, ‘‘आईयूसी की मौजूदा व्यवस्था डिजिटल भेदभाव को बढ़ावा देती है और इसके कारण समाज का कमजोर तबका नई प्रौद्योगिकियों का लाभ नहीं ले सकेगा। उद्योग जगत का आकलन है कि उपभोक्ता सालाना 200 करोड़ रुपए से अधिक आईयूसी का भुगतान कर रहे हैं। उपभोक्ता इस राशि का इस्तेमाल नई सेवाओं का लाभ उठाने में कर सकते हैं।'' 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!