कोरोना के बीच मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर , 11 महीने के टॉप पर पहुंची कोर सेक्टर की ग्रोथ

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Apr, 2020 12:02 PM

core sector growth reached 11 months top

कोरोना महामारी के संकट के बीच मोदी सरकार के लिए एक बहुत अच्छी खबर आई हैय, फरवरी में आठ प्रमुख उद्योगों वाले कोर सेक्टर का ग्रोथ 11 महीने के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया है। भारत में फरवरी में आठ बुनियादी उद्योगों की

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के संकट के बीच मोदी सरकार के लिए एक बहुत अच्छी खबर आई हैय, फरवरी में आठ प्रमुख उद्योगों वाले कोर सेक्टर का ग्रोथ 11 महीने के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया है। भारत में फरवरी में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 5.5 फीसदी पर रही। जनवरी में कोर सेक्टर के उत्पादन में महज 2.2 फीसदी की बढ़त हुई थी। एक साल पहले की बात करें तो फरवरी 2019 में कोर सेक्टर में 2.2 फीसदी की बढ़त हुई थी। रिफाइनरी उत्पादों और बिजली के उत्पादन में बढ़त से मुख्य रूप से कोर सेक्टर में अच्छी वृद्धि देखने को मिली।

साल 2019 के अंतिम महीने कोर सेक्टर के उत्पादन के लिहाज से बहुत खराब थे। दिसंबर में देश की अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक खबर देकर गया। देश के प्रमुख आठ उद्योगों के उत्पादन में लगातार चौथे महीने गिरावट आई थी। इसके बाद जनवरी 2020 में कोर सेक्टर में 2.2 फीसदी बढ़त की खबर आई।

गौरतलब है कि कोर सेक्‍टर के 8 प्रमुख उद्योग में कोयला, क्रूड, ऑयल, नेचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी आते हैं। देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में आठ कोर इंडस्ट्रीज का वेटेज 40.27 फीसदी होता है। वाणि‍ज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही में इन कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन सुस्त ही रहा है।  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!