कोरोना इफैक्टः मंदी के चपेट में ऑस्ट्रेलिया, तीन दशक बाद आया यह दौर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Sep, 2020 01:35 PM

corona effect australia in the grip of recession this phase has come after

ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के कारण तगड़ा झटका झेलना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया में जून में समाप्त हुई तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों में पिछले तीन दशकों में सबसे ज्यादा 7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

कैनबराः ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के कारण तगड़ा झटका झेलना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया में जून में समाप्त हुई तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों में पिछले तीन दशकों में सबसे ज्यादा 7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक मार्च तिमाही में अर्थव्यवस्था 0.3 फीसदी गिरी थी। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग समूह की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया पिछले 30 वर्षों में पहली बार मंदी की चपेट में आया है। 

यह भी पढ़ें- सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए आज के रेट्स

ऑस्ट्रेलियन सांख्यिकी ब्यूरो के नेशनल अकाउंटस प्रमुख माइकल स्मेड्स ने इसके पीछे वैश्विक महामारी और उससे जुड़ी नीतियों को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह 1959 से शुरू हुई देश की अर्थव्यवस्था में किसी भी तिमाही में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिरावट है।'' इससे पहले वर्ष 1991 में ऑस्ट्रेलिया ने मंदी की मार को झेला था।

यह भी पढ़ें- अगर आपके कई बैंकों में हैं खाते तो आप आ सकते हो इनकम टैक्स की रडार पर

रिपोर्ट के मुताबिक महामारी से जूझ रहे देश में राहत प्रदान करने के लिए अतिरिक्त समर्थन भुगतानों के कारण, नकद राशि में दिया जाने वाला सामाजिक सहायता लाभ बढ़कर 41.6 प्रतिशत हो गया। वहीं परिवाहन सेवाओं, होटलों, कैफे और रेस्तरां से जुड़ी गतिविधियां लगभग ठप होने से सेवाओं पर खर्च में 17.6 फीसदी की कमी आई। 

यह भी पढ़ें- जुकरबर्ग को पछाड़ एलन मस्क बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स, जानें मुकेश अंबानी कौन से स्थान पर

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!