कोरोना वायरस के कारण घरों में रहना पसंद कर रहे लोग, ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा मुनाफा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Mar, 2020 11:52 AM

coronavirus e commerce gets a boost as customers prefer to stay indoor

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह दी जा रही है। इस कारण लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। जिसका फायदा ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा है। पिछले 15 दिनों में ई-कॉमर्स कंपनियों की...

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह दी जा रही है। इस कारण लोग घरों में रहना पसंद कर रहे हैं। जिसका फायदा ई-कॉमर्स कंपनियों को हो रहा है। पिछले 15 दिनों में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में 30 फीसदी से ज्यादा की बिक्री बढ़ गई है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद लोग मॉल और सुपरमार्केट जैसी जगहों पर जाने से परहेज कर रहे हैं। इसके बजाए लोग ऑनलाइन के जरिए घर पर ही सामान मंगाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के एक एक्जीक्यूटिव के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद पिछले 15 दिनों फ्लिपकार्ट, अमेजन, बिगबास्केट और ग्रोफर्स जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबार में 20 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 15 दिनों में जिन सामानों की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है उसमें ग्रॉसरी उत्पाद, सब्जी और घरों में रोजाना इस्तेमाल में आने वाले सामान की संख्या ज्यादा है। एक्जीक्यूटिव का कहना है कि कई बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घरों से ही काम करने को कहा है। इस कारण भी ऑनलाइन सामान मंगाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

PunjabKesari

नए ग्राहकों की संख्या भी बढ़ी
ऑनलाइन फूड ग्रॉसरी स्टोर बिग बास्केट के संस्थापक विपुल पारेख का कहना है कि पिछले महीने के मुकाबले इस महीने ऑर्डर की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है और हमारे पास ऑर्डर्स की संख्या 25 से 30 फीसदी बढ़ गई है। पारेख की मानें तो कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालातों के बीच लोग फिजिकल स्टोर पर जाने से परहेज कर रहे हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। इस कारण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए ग्राहकों की संख्या भी बढ़ रही है। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए पुराने ग्राहक भी ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। रिपोर्ट में विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि कोरोना वायरस के सामने आने के बाद चीन में भी यह ट्रेंड शुरू हुआ था और लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा तरजीह दी थी।

PunjabKesari

सेनेटाइजर और हैंडवॉस की मांग कई गुना बढ़ी
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्नैपडील का कहना है कि उसके पास सभी कैटेगरी में मांग में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। स्नैपडील का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर पिछले पांच दिनों में सेनेटाइजर और हैंडवॉस जैसे हाउजीन उत्पादों की मांग में 25 गुना की बढ़ोतरी हुई है। स्नैपडील का कहना है कि जिस दिन भारत में पहले कोरोना वायरस प्रभावित मरीज की पुष्टि हुई थी, उस दिन उसके 50 फीसदी मास्क बिक गए थे। स्नैपडील की मानें तो घर से काम करने के कारण 4जी राउटर की मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!