कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से झूमा शेयर बाजार, निवेशकों ने कमाए 5 लाख करोड़

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Sep, 2019 02:49 PM

corporate tax cuts led to stock market investors earned 5 lakh crores

घरेलू कॉर्पोरेट जगत और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के राहत वाले बड़े ऐलानों के चलते शेयर बजार में ''दिवाली'' का माहौल है। सरकार के इस गिफ्ट से खुश बाजार शुक्रवार दोपहर एक समय 2000 अंक तक उछल गया।

मुंबईः घरेलू कॉर्पोरेट जगत और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के राहत वाले बड़े ऐलानों के चलते शेयर बजार में 'दिवाली' का माहौल है। सरकार के इस गिफ्ट से खुश बाजार शुक्रवार दोपहर एक समय 2000 अंक तक उछल गया। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और कैपिटल गेन्स टैक्स सरचार्ज की छूट से खुश हुए शेयर बाजार में निवेशकों ने 5 लाख करोड़ रुपए कमाए।

PunjabKesari

निवेशकों ने बनाए 5 लाख करोड़ रुपए
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE के डेटा के मुताबिक, ऐलानों के तुरंत बाद बाजार चढ़ने लगा और कुछ ही देर में मार्केट कैपिटलाइजेशन (MCap) 143.45 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो गुरुवार को 138.54 लाख करोड़ रुपए था यानी करीब 5 लाख करोड़ की बढ़त। बीएसई का सेंसेक्स नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। सेंसेक्स में एक दिन में 2000 से ज्यादा पॉइंट्स की तेजी इससे पहले करीब 10 साल पहले देखी गई थी। वहीं, निफ्टी 50 भी 500 अंक से ज्यादा जोड़कर 11,250 के पार पहुंच गया, 10 सालों में पहली बार का इंट्राडे हाई है।

PunjabKesari

सरकार को सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपए का होगा नुकसान
सरकार द्वारा कॉर्पोरेट कर की दर घटाने से देश की अर्थव्यवस्था को तो पटरी पर लाया जा सकता है लेकिन सरकार को इससे काफी नुकसान उठाना पड़ेगा। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपए की कमी का अनुमान है। 

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर बनेगा ज्यादा ऑकर्षक: एक्सपर्ट
ऐनालिस्ट्स का कहना है कि ऐलानों का असर निफ्टी की प्रति शेयर आमदनी (Earnings per share यानी EPS) पर पड़ेगी। कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग फर्म के सीईओ राजीव सिंह ने कहा, 'बैंकिंग, FMCG, कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स और ऑटो कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। 15 फीसदी टैक्स की वजह से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ज्यादा आकर्षक होगा। कॉर्पोरेट टैक्स में ऐसे समय में कटौती का ऐलान किया गया है जब दुनिया में ट्रेड वॉर चल रहा है।'

PunjabKesari

इफेक्टिव कॉर्पोरेट टैक्स 34.95% की जगह अब 25.17%
कैपिटल मार्केट में फंड के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में बढ़ाया गया सरचार्ज इक्विटी शेयरों की बिक्री से हुई आमदनी पर नहीं देना होगा। इस छूट के दायरे में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक(FPIs) भी आएंगे जो डेरिवेटिव्स में कारोबार करते हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कटौती के बाद सेस और सरचार्ज जोड़कर प्रभावी कॉर्पोरेट टैक्स दर 25.17 फीसदी हो जाएगी, जो पहले 30 फीसदी थी। पहले कॉर्पोरेट टैक्स की प्रभावी दर 34.94 प्रतिशत थी। इसके अलावा मिनिमम ऑल्टरनेटिव टैक्स(MAT) में भी कटौती की गई है। टैक्स कटौती के इन ऐलानों से सरकारी खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!