बड़ा खुलासाः 3 करोड़ लोगों के क्रेडिट-डेबिट कार्ड की जानकारी लीक, अब ऑनलाइन लगी हैं सेल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jan, 2020 01:23 PM

credit of debit card of 3 crore people leaked now sale online

क्रेडिट-डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, दुनियाभर के 3 करोड़ से ज्यादा कार्ड्स की जानकारी लीक हो गई है। पेट्रोल डलवाते वक्त, ऑनलाइन खाना मंगवाते वक्त और ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ऐसा हुआ है।

बिजनेस डेस्कः क्रेडिट-डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, दुनियाभर के 3 करोड़ से ज्यादा कार्ड्स की जानकारी लीक हो गई है। पेट्रोल डलवाते वक्त, ऑनलाइन खाना मंगवाते वक्त और ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त ऐसा हुआ है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ये सब डेटा ऑनलाइन बिक रहे हैं।

दुनिया की बड़ी फ्रॉड इंटेलीजेंस कंपनी जेमिनी एडवाइजरी ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी कर बताया हैं कि साल 2019 में अब तक की सबसे बड़ी डेटा चोरी हुई हैं, करीब 850 स्टोर्स और 3 करोड़ लोगों की पेमेंट रिकॉर्ड चुराए गए हैं। आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में भी इसी तरह की साइबर चोरी का एक मामला समाने आया था। इसमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण ट्रैक-2 डेटा भी चोरी हुआ है, जो कार्ड के पीछे मैग्नेटिक स्ट्रिप में होता है। इसमें ग्राहक की प्रोफाइल और लेनदेन की सारी जानकारी होती है। 

PunjabKesari

क्या हैं मामला
जेमिनी एडवाइजरी ने पता लगाया कि वावा (WaWa) में इस्तेमाल किए गए कार्ड के डेटा-जिनमें से कई अमेरिकी वित्तीय संस्थानों के हैं। ये सभी जोकर के स्टैश पर सेल्स के लिए उपलब्ध है यानी इनकी बिक्री हो रही है। एक बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी खरीदी और बेची जाती है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि Wa Wa एक अमेरिकी कंपनी हैं। इसके अमेरिका समेत दुनियाभर में रिटेल स्टोर्स और गैस स्टेशन है। साथ ही, कंपनी फूड स्टोर्स भी चलाती है।

कैसे हुई क्रेडिट कार्ड से डेटा की चोरी
जेमिनी एडवाइजरी की ओर से जारी बयान में कहा गया हैं कि Wa Wa कंपनी के पेमेंट सिस्टम में वायरस भेजकर मार्च से लेकर दिसंबर के बीच डेटा की चोरी की गई हैं। हालांकि, कंपनी ने इसे खोजकर बाद में पेमेंट सिस्टम को क्लीन कर दिया था।

PunjabKesari

कार्ड इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें
अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो हमेशा फ्रॉड से बचे रहेंगे। साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड को किसी एटीएम में यूज करने से पहले उस एटीएम की ठीक से जांच कर लें। चेक कर लें की कहीं कोई डिवाइस अटैच नहीं है।

सुनसान जगह के एटीएम या फिर ऐसा एटीएम जिसे देख कर आपको लग रहा है कि इसके साथ छेड़छाड़ की गई है या किसी तरह से नुकसान पहुंचाया गया है, इसमें ATM कार्ड न डालें। ग्राहकों को कार्ड से ट्रांजेक्शन करने वाले बैंक अकाउंट में बड़ी मात्रा में पैसा रखने से बचना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि ग्राहक के कार्ड से कोई भी अज्ञात ट्रांजेक्शन हो, तो तुरंत पुलिस और बैंक को सूचित करना चाहिए।

  • बैंक कार्डधारक को कभी भी अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड की फोटो को कहीं पर पोस्ट नहीं करना चाहिए।
  • कार्डधारक को अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन केवल सुरक्षित और विश्वसनीय वेबसाइट (https:) पर ही करना चाहिए।
  • कार्डधारक को ऑनलाइन कार्ड की डिटेल डालते समय ऑटोफिल को डिसेबल रखना चाहिए और समय-समय पर वेब ब्राउजर की कैशे मेमोरी डिलीट करते रहना चाहिए।
  • कार्डधारक को अपना कार्ड कभी भी वेबसाइट पर सेव करके नहीं रखना चाहिए।
  • याद रखें कि पब्लिक और फ्री वाई-फाई इंटरनेट का प्रयोग करते समय अपने बैंक कार्ड की डिटेल नहीं डालें।
  • कुछ बैंक अनसिक्योर कार्ड भी इश्यू करते हैं। इन कार्ड्स से स्वाइप मशीन पर बिना ओटीपी या पिन के भी ट्रांजेक्शन हो जाता है। कार्डधारक को ऐसे में बैंक से संपर्क करके अपना कार्ड बदलवा लेना चाहिए।
  • ग्राहक को अपने ऑनलाइन वॉलेट का पासवर्ड और कार्ड का पिन नंबर समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
  • ग्राहक को अपने बैंकिंग अकाउंट पर या ऑनलाइन शॉपिंग के समय ट्रांजेक्शन होने के बाद लॉग-आउट कर लेना चाहिए।
  • ग्राहक को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हमेशा लेटेस्ट और पेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए।
  • ग्राहक को फिशिंग ई-मेल और फर्जी फोन कॉल्स को लेकर सचेत रहना चाहिए। ध्यान रखें कि कोई भी बैंक, वेबसाइट या इंश्योरेंस कंपनी आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड की डिटेल या सीवीवी नहीं मांगती है।
  • हमेशा स्मार्टफोन पर ऐप इंस्टॉल करते समय उसे जरूरत के हिसाब से ही एक्सेस दें। एसएमएस, कॉल और गैलरी का एक्सेस मांगने वाले ऐप्स का यूज ना करने की कोशिश करें। अगर इस तरह के ऐप का यूज करना जरूरी है, तो उन्हें 'allow once' के लिए एक्सेस दें और अकाउंट वेरिफाई होने के बाद एक्सेस रद्द कर दें।
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!