क्रिप्टो निवेशकों को लग सकता है बड़ा झटका! 30% Tax के बाद अब 28% GST वसूलने की तैयारी

Edited By jyoti choudhary, Updated: 10 May, 2022 01:28 PM

crypto investors may face a big blow gst council preparing to levy 28 tax

क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए एक और बुरी खबर है। बजट में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी इनकम पर 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया था। अब इस पर 28 फीसदी का गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लगाने का विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए एक और बुरी खबर है। बजट में सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी इनकम पर 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया था। अब इस पर 28 फीसदी का गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लगाने का विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल अपनी अगली बैठक में क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन पर 28 फीसदी के भारी-भरकम टैक्स लगाने का विचार कर रहा है। सरकार डिजिटल करेंसी को लॉटरी, कैसिनो, रेसकोर्स और जुआ के रूप में वर्गीकृत करना चाहती है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक कब होगी, फिलहाल इसकी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

बजट 2022 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी के टैक्स का ऐलान किया था। वर्चुअल डिजिटल असेट पर टैक्स लागू करने के लिए इनकम टैक्स एक्ट में नया सेक्शन 115BBH को जोड़ा गया था। बजट में क्रिप्टोकरेंसी पर टैक्स जरूर लागू किया गया था लेकिन अभी तक किसी तरह के डिजिटल असेट को रेग्युलेट नहीं किया गया है। इसका मतलब सरकार को आपकी कमाई से हिस्सा चाहिए लेकिन किसी तरह की परेशानी होने पर रेग्युलेशन संबंधित मदद नहीं मिलेगी। वित्त मंत्री ने साफ-साफ कहा था कि टैक्स लगाने का मतलब क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी दर्जा देना नहीं है।

क्रिप्टो गिफ्टिंग पर भी लगेगा टैक्स
माना जा रहा है कि 28 फीसदी का जीएसटी 30 फीसदी के क्रिप्टो इनकम टैक्स से अलग होगा। इसके अलावा एक लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर 1 फीसदी का टीडीएस काटने पर भी विचार किया जा रहा है। इतना ही नहीं, अगर किसी दोस्त या रिलेटिव को क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल असेट गिफ्ट करते हैं तो उसपर भी टैक्स लगाया जाएगा।

क्रिप्टोकरेंसीज में भारी गिरावट
पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसी पर दबाव चल रहा है। बिटक्वॉइन इस समय 30820 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। इसमें करीब 9 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। उसी तरह इथीरियम में 6 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखी जा रही है और यह 2312 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!