क्रिप्टोकरेंसी को GST के दायरे में लाने पर विचार कर रही सरकार, पढ़ें बिजनेस की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 23 Jun, 2022 07:02 AM

cryptocurrencies under the purview of gst read 10 big business news

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी लगाने पर विचार किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो जीएसटी काउंसिल की...

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी लगाने पर विचार किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी का दायरा बढ़ाने और वर्चुअल डिजिटल एसेट्स को इस टैक्स के दायरे में लाने पर विचार किया जा सकते हैं।

30 जून तक करा लें डीमैट अकाउंट की KYC, नहीं कराने पर फंस सकता है आपका इन्वेस्टमेंट
अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 जून तक उसकी KYC करनी होगी। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने नया ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इसके अनुसार अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 जून 2022 तक उसकी KYC करनी होगी। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

तीन टुकड़ों में बंट जाएगी अमेरिका की ये बड़ी कंपनी, भारत में भी बड़ा कारोबार
अमेरिका की एक बड़ी कंपनी तीन हिस्सों में बंटने जा रही है। कॉर्न फ्लेक्स और सेरेलेक जैसी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी केलॉग अपने कारोबार को तीन हिस्सों में बांट रही है। कंपनी ने इस कारोबार विभाजन की घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। कैलॉग  ने बताया कि ये तीनों कंपनियां स्नैक्स, सेरेलेक और प्लांट आधारित फूड पर अब अलग-अलग फोकस करेंगी। इनका नाम बाद में तय किया जाएगा।

भारत के ये 5 सबसे बीमारू राज्य
भारत के कौन-कौन राज्य बीमारू हैं, यानी किन राज्यों की वित्तीय सेहत ठीक नहीं है, इसे लेकर बहसें चलती रहती हैं। रिजर्व बैंक (RBI) ने एक हालिया आर्टिकल में देश के पांच सबसे बीमारू राज्यों के नाम का खुलासा किया है। इसमें बिहार का नाम तो शामिल है ही, पंजाब और केरल के नाम सबसे ज्यादा हैरान करने वाले हैं। अन्य बीमारू राज्यों में राजस्थान और पश्चिम बंगाल का नाम भी शामिल है।

बिना ब्रांड के खाद्यान्‍नों को GST फ्री रखने की मांग
कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Cait) ने जीएसटी पर गठित मंत्रियों के समूह द्वारा दी गई सिफारिशों को जीएसटी काउन्सिल की 28-29 जून को चंडीगढ़ में होने वाली मीटिंग में लागू न करने की मांग की है। साथ ही कहा है कि इन्‍हें लागू करने से पहले पहले व्यापारियों से सलाह मशविरा किया जाना चाहिए।

ब्रिटेन में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई दर
ब्रिटेन में महंगाई दर इस साल मई में 40 वर्ष के उच्चतम स्तर 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई। अप्रैल के मुकाबले मई में मुद्रास्फीति बढ़ी है। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने बुधवार को कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 9 प्रतिशत से थोड़ी बढ़ गई, जो वर्ष 1982 के बाद का सबसे उच्च स्तर है।

रुपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसे टूटकर 78.32 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद
विदेशी कोषों की लगातार निकासी और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट के चलते रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे लुढ़ककर 78.32 रुपये प्रति डॉलर के एक नये रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ।

इतना सस्ता हो गया है सोना, चांदी का भी कम हुआ दाम
मजबूत अमेरिकी डॉलर और उच्च बॉन्ड प्रतिफल की वजह से बुधवार को सोने की कीमत में गिरावट आई। इसके साथ ही चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि सर्राफा सीमित दायरे में रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंड में सोना वायदा लगभग 0.34 फीसदी या 173 रुपए की गिरावट के साथ 50,587 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इस बीच चांदी वायदा करीब 1.27 फीसदी या 781 रुपए की गिरावट के साथ 60,490 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

Indian Oil ने लॉन्च किया सौर चूल्हा Surya Nutan
भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बुधवार को घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा पेश किया, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाले इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर उपयोग में लाया जा सकता है। इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रखरखाव पर कोई खर्च नहीं है और इसे जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने आधिकारिक आवास पर एक कार्यक्रम की मेजबानी की, जहां इस चूल्हे पर पका खाना परोसा गया। 

एमिरेट्स एयरलाइन प्रमुख बोले- अगर टाटा Air India को नहीं चला पाया...
विमान सेवा देने वाली एमिरेट्स के अध्यक्ष टिम क्लार्क ने कहा कि भारत में किसी एयरलाइन के लिए परिचालन करना आसान नहीं है और अगर टाटा समूह एयर इंडिया नहीं चला पाया, तो देश में कोई भी उसे नहीं चला सकता। क्लार्क ने सोमवार को कहा, ‘‘एयर इंडिया को यूनाइटेड एयरलाइंस जितना बड़ा होना चाहिए। इसे अपने घरेलू बाजार के साथ ही विदेशों में प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) और भारत में होने वाली आर्थिक गतिविधियों के स्तर के कारण इतना बड़ा तो होना ही चाहिए। ये सोने की खान है।''

दो दिन की तेजी के बाद लुढ़का शेयर बाजार
दो दिनों की तेजी और सकारात्मक वैश्विक संकेतो के बावजूद बुधवार को शेयर बाजार में गिरावट देखी गई। खुलते ही सेंसेक्स करीब 400 अंक नीचे गिर गया। करीब 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ सेंसेक्स 52154.49 पर कारोबार कर रहा है। तो वहीं निफ्टी में 120 अंकों की गिरावट देखी गई। यह 0.77 प्रतिशत की गिरावट के बाद 15519 पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स लाल निशान के घेरे में हैं। 

 

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!