EPFO में डाटा लीक! अापके आधार नंबर और बैंक खाते पर मंडरा रहा है खतरा

Edited By Supreet Kaur,Updated: 03 May, 2018 11:23 AM

data leak in epfo your aadhar number and bank account in threat

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करीब 17 करोड़ मेंबर्स के पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा चोरी होने की खबरे आ रही हैं। अगर एेसा हो गया है तो मेंबर्स की पर्सनल डिटेल गलत हाथों में पहुंचने का अंदेशा लगाया जा रहा है।

नई दिल्‍लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करीब 17 करोड़ मेंबर्स के पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा चोरी होने की खबरे आ रही हैं। अगर एेसा हो गया है तो मेंबर्स की पर्सनल डिटेल गलत हाथों में पहुंचने का अंदेशा लगाया जा रहा है। मेंबर्स की पर्सनल डिटेल हासिल कर धोखाधड़ी करने वाले लोग उनके पीएफ खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं। एेसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि ईपीएफओ के डाटा बेस में डिटेल्स चोरी होने पर क्या नुकसान हो सकता है।

आधार नंबर का हो सकता है गलत इस्तेमाल
पीएफ डाटा लीक होने से आपका आधार भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि ज्यादातर मेंबर्स ने ईपीएफओ डाटा बेस में अपना आधार नंबर लिंक कराया है। ऑनलाइन पीएफ निकलवाने और ट्रांसफर कराने के लिए आपको अपने यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ आधार डिटेल फीड कराना जरूरी है। ऐसे में आपके पीएफ डाटा के साथ आपकी अकाउंट डिटेल को हासिल किया जा सकता है। इससे फ्रॉड करने वाले लोग आपकी आधार पहचान का मिसयूज कर सकते हैं और आप मुश्किल में फंस सकते हैं।
PunjabKesari
बैंक खाता नंबर 
ईपीएफओ के डाटा बेस में आपका बैंक खाता नंबर भी होता है। जब आप पीएफ निकलवाते हैं तो ईपीएफओ की ओर से आपके इसी बैंक खाते में पैसा जमा कराया जाता है। पीएफ डाटा लीक होने से आपका बैंक खाता भी गलत हाथों में लग सकता है। अगर ईपीएफओ में दर्ज मोबाइल नंबर और नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले नंबर एक ही है, तो इससे फ्रॉड का खतरा बढ़ सकता है।

EPFO ने दी सफाई
हालांकि ईपीएफओ इस मामले में सफाई दे चुका है। ईपीएफओ ने कहा है कि अंशधारकों से संबंधित सभी आंकड़े, सूचनाएं और जानकारियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं।लेकिन खतरा तो बना हुआ है क्योंकि बिना किसी गड़बड़ी के वेबसाइट को बंद नहीं किया जाता। संगठन ने अपने एक ऑनलाइन सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) के जरिए प्रदान की जाने वाली सेवाएं भी रोक दी हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!