FasTag की डेडलाइन 1 जनवरी से आगे बढ़ सकती है, जानिए क्या है वजह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Dec, 2020 04:16 PM

deadline of fastag may extend from january 1

अगर आपकी गाड़ी में जनवरी तक FASTag नहीं लगा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार अब दी गई डेडलाइन को आगे बढ़ा सकती है। दरअसल सरकार ने पहले कहा था कि 1 जनवरी, 2021 से सभी पुराने वाहनों के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य

बिजनेस डेस्कः अगर आपकी गाड़ी में जनवरी तक FASTag नहीं लगा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार अब दी गई डेडलाइन को आगे बढ़ा सकती है। दरअसल सरकार ने पहले कहा था कि 1 जनवरी, 2021 से सभी पुराने वाहनों के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य किया जाएगा। इसके पहले NHAI ने भी कहा था कि 1 जनवरी से कैश में टोल कलेक्शन पूरी तरह से बंद कर देंगे। सरकार टैक्स कलेक्शन पूरी तरह से (100 फीसदी) FASTag के जरिए वसूलना चाहती है।

सूत्रों केअनुसार, इसकी डेडलाइन एक महीना के लिए बढ़ाई जा सकती है। इसकी वजह ये है कि अभी भी कई वाहन चालक कैश में टोल टैक्स दे रहे हैं। मौजूदा समय में FASTag के जरिए कलेक्शन 75-78 फीसदी के आसपास है। टोल प्लाजा पर कैश को खत्म करने के लिए सरकार ने दोनों साइड से FASTag के लिए अलग से लाइन बनाई है। ऐसे हालात में अगर कोई बिना FASTag के इस लाइन में आ गया तो उसे नॉर्मल टोल फी से डबल पेमेंट करना होता है।

सरकार ने 1 जनवरी से सभी चार पहिया वाहनों और बड़े वाहनों पर FASTag अनिवार्य करने के बाद सरकार पिछले कुछ महीनों से कैश में ट्राजैक्शन कम करने पर काम कर रही थी। सरकार को उम्मीद है कि Motor Vehicle Rule के अनिवार्य प्रवधानों के तहत टोल चार्ज का पेमेंट करने के लिए डिजिटल मोड में जाना पड़ेगा, क्योंकि नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगेगा। 

एक अधिकारी का कहना है कि कैश ट्रांजैक्शन भी कानूनी तरीका है। किसी को भी कैश ट्रांजैक्शन से नहीं रोका जा सकता है। लिहाजा बेहतर विकल्प यही है कि MV Rule को सख्ती से लागू करना होगा। जिससे वैलिड FASTag अनिवार्य हो जाएगा। हाल के महीनों में FASTag का उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!