डेबिट कार्ड से नहीं होगा फ्रॉड, बैंकों ने शुरू की ऑन-ऑफ की सुविधा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Nov, 2018 03:05 PM

debit card will not fraud banks start on off facility

डिजिटल टेक्नोलॉजी के लगातार बढ़ने के साथ-साथ तोजी से अपराध भी बढ़ रहे हैं। रोजाना ऐसी खबरें मिलती रहती हैं जिसमें एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए धोखाधड़ी करके पैसे निकाले जाते हैं।

नई दिल्लीः डिजिटल टेक्नोलॉजी के लगातार बढ़ने के साथ-साथ तोजी से अपराध भी बढ़ रहे हैं। रोजाना ऐसी खबरें मिलती रहती हैं जिसमें एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए धोखाधड़ी करके पैसे निकाले जाते हैं। बैंक लगातार अपने ग्राहकों को मैसेज और ई-मेल के जरिए सतर्क करते रहते हैं। इसके अलावा आपकी हर ट्रांजेक्शन के बारे में आपको जानकारी भेजी जाती है। इसके बावजूद आपको थोड़ा और सतर्क रहने की जरुरत है। 

PunjabKesariभारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले दो सालों में अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए हैं ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे। एसबीआई ने एसबीआई क्विक नाम से एक ऐप लांच किया है। जिसके जरिए आप अपने डेबिट कार्ड को आसानी से ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप इंस्टॉल करनी होगी, जिसके बाद आप कार्ड को जब चाहें तब ऑन और ऑफ कर सकते हैं। 

PunjabKesariएसबीआई ग्राहक अपनाएं यह तरीका
- एटीएम कार्ड कंफिगरेशन को चुनें।
- एटीएम कार्ड को स्विच ऑन/ ऑफ करने के विकल्प का चुनाव करें। 
- अपने कार्ड की आखिरी 4 संख्या को एंटर करें। 
- अगले पेज पर दो विकल्प मिलेंगे जो चैनल्स और यूसेज के होंगे। इस चैनल में एटीएम का विकल्प पहला है। 

PunjabKesariहालांकि यदि आप ऐप को इंस्टॉल करना नहीं चाहते हैं तो आप इसी काम को केवल एक मैसेज के जरिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको SWON/SWOFFATM/POS/ECOM/INTL/DOM स्पेस और कार्ड के आखिरी चार अंक लिखकर अपने बैंक में पंजीकृत नंबर से 09223966666 पर मैसेज भेजना है। इसी तरह यदि आपके पास आईसीआईसीआई का क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो आप आईमोबाइल ऐप के जरिए इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

यह है तरीका
- अस्थायी तौर पर कार्ड को ब्लॉक या अनब्लॉक करें।
- ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए ब्लॉक या अनब्लॉक करें।
- अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन के लिए ब्लॉक या अनब्लॉक करें।
- एटीएम से निकासी के लिए ब्लॉक या अनब्लॉक करें।

एक्सिस बैंक के ग्राहक ऐसे करें स्विच ऑफ और ऑन 
एक्सिस बैंक के कार्ड को आप जब उपयोग नहीं कर रहे हैं तब स्विच ऑफ कर सकते हैं। बैंक के इस फीचर का नाम टोटल कंट्रोल है। यह ग्राहकों को अपने कार्ड फीचर्स को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम और फोन बैंकिंग आईवीआर के जरिए खुद मैनेज करने की सुविधा देता है। टोटल कंट्रोल के जरिए ग्राहक अपनी सीमा तय कर सकते हैं, घरेलू और अतंरराष्ट्रीय खर्च प्रयोग को चुन सकते हैं, कार्ड को ऑन-ऑफ कर सकते हैं और यहां तक कि अपने कार्ड को बदल तक सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!