गर्मी बढ़ने से बढ़ी AC की मांग, मार्च में ही बिक गए 15 लाख एसी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Apr, 2022 12:42 PM

demand for ac increased due to increase in heat 15 lakh acs were

पारा जैसे-जैसे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे एसी की मांग बढ़ती जा रही है। कई स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। ऐसे में एसी (AC) की डिमांड भी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। माना जा रहा है केवल मार्च में ही एसी की बिक्री 15 लाख यूनिट...

बिजनेस डेस्कः पारा जैसे-जैसे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे एसी की मांग बढ़ती जा रही है। कई स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। ऐसे में एसी (AC) की डिमांड भी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। माना जा रहा है केवल मार्च में ही एसी की बिक्री 15 लाख यूनिट के पार पहुंच गई। इस बंपर सेल से एसी कंपनियों की चांदी हो रही है। कई कंपनियों का कहना है कि इस साल एसी की बिक्री के रिकॉर्ड टूटने जा रहे हैं।

एसी बनाने वाली पैनासोनिक, वोल्टास, एलजी और लॉयड्स जैसी कंपनियों का कहना है कि साल 2022 बंपर बिक्री की उम्मीद है। इससे पहले दो साल तक कोरोना से जुड़े लॉकडाउन और पाबंदियों के कारण उनकी बिक्री प्रभावित हुई थी। यही वजह है कि इस बार एसी की बंपर बिक्री हो सकती है।

रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद
पैनासोनिक के इंडिया और साउथ एशिया ऑपरेशंस के हेड मनीष शर्मा ने कहा कि पेंट अप डिमांड बहुत ज्यादा है और एसी का मार्केट महामारी के पहले के स्तर से भी बड़ा हो रहा है। कोरोना से पहले 2019 में एसी की कुल बिक्री 75 लाख यूनिट रही थी। इस साल यह 92 से 95 लाख यूनिट रह सकती है। हम इस बार रिकॉर्ड बनने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि सप्लाई की समस्या अब भी बनी हुई है।

देश में अब भी एसी की संख्या दुनिया के कई देशों के मुकाबले कम है। देश में कुल छह फीसदी लोगों के पास एसी है। कंपनियों का मानना है कि इकनॉमिक एक्टिविटीज के बेहतर होने और छोटे शहरों में बिजली आपूर्ति की स्थिति सुधरने से इसमें सुधार होगा। देश की सबसे बड़ी एसी कंपनियों में से एक वोल्टास ने कहा कि इस बार मांग बहुत ज्यादा है। कंपनी के एमडी और सीईओ प्रदीप बख्शी ने कहा कि इस बार गर्मी बहुत ज्यादा है। मार्च में ही गर्मी शुरू हो गई थी। पिछले महीने बिक्री अच्छी रही। अप्रैल में इसके और बेहतर होने की संभावना है।

इन राज्यों से मांग में आया उछाल
एलजी इंडिया में होम अप्लायंसेज और एसी के हेड दीपक बंसल ने कहा कि दिल्ली, यूपी, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में मांग ज्यादा है। लॉयड ब्रांड को चलाने वाली कंपनी हेवल्स के प्रेजिडेंट रविन्दर जुत्शी ने कहा कि कंपनी ने मार्च में रिकॉर्ड 2.5 लाख एसी बेचे। आने वाले महीनों में मांग और बढ़ने की उम्मीद है।

पीएलआई स्कीम का मिल रहा लाभ
हिताची एसी इंडिया के चेयरमैन और एमडी गुरमीत सिंह ने कहा कि सरकार के डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग पर जोर देने, पीएलआई स्कीम और अनुकूल कंज्यूमर सेंटीमेंट्स से भी एसी की बिक्री बढ़ी है लेकिन डिमांड बढ़ने के बावजूद कंपनियां कलपुर्जों की शॉर्ट सप्लाई से चिंतित हैं। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने से लॉकडाउन लगा हुआ है और इनपुट कॉस्ट भी बढ़ गई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!