Edited By Yaspal,Updated: 11 Oct, 2019 07:26 PM
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को सभी एयरलाइनों को हर आधे घंटे पर यात्रियों को उड़ानों में देरी उन्हें रद्द किये जाने या बोर्डिंग गेट के बदले जाने का संदेश भेजते रहने को कहा। महानिदेशालय का यह निर्देश तब आया है जब
नई दिल्लीः नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को सभी एयरलाइनों को हर आधे घंटे पर यात्रियों को उड़ानों में देरी उन्हें रद्द किये जाने या बोर्डिंग गेट के बदले जाने का संदेश भेजते रहने को कहा। महानिदेशालय का यह निर्देश तब आया है जब यात्रियों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की थी कि एयरलाइनें उड़ानों में देरी, उन्हें रद्द किये जाने और बोर्डिंग गेट के बदले जाने की समय से सूचना नहीं देती हैं।
शुक्रवार को सभी एयरलाइनों को भेजे संदेश में डीजीसीए ने कहा, ‘‘ यदि उड़ानों में आधे धंटे से अधिक की देरी होती है या हवाई अड्डे पर बोर्डिंग गेट में बदलाव किया जाता है तो ऐसी स्थिति में एयरलाइनों को एसएमएस भेजने के सभी प्रयास करने चाहिए।'' विमानन सेवा विनियामक ने ट्रेवल एजेंटों को यात्रियों को उड़ान के बारे में सूचना भेजने में सहूलियत के लिए उनके मोबाइल नंबरों को एयरलाइनों के साथ साझा करने को कहा है।
डीजीसीए के प्रमुख अरूण कुमार ने यात्रियों की शिकायतों के निवारण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को अपीलीय प्राधिकरण और सभी अधिसूचित घरेलू एयरलाइनों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। एयरलाइनों को भेजे संदेश में कहा गया है, ‘‘ एयरलाइनों को उड़ानों की देरी/ उन्हें रद्द किये जाने/बोर्डिंग गेट बदलने के बारे में यात्रियों को अवगत रखने के लिए हर आधे घंटे पर बार बार एसएमएस भेजना चाहिए।
एयरलाइनों को ट्रैवल एजेंटों से अच्छी तरह तालमेल बनाकर रखना चाहिए। ट्रेवल एजेंटों को उड़ान के बारे में अद्यतन सूचनाओं से वाकिफ रखने के लिए उनके फोन नंबरों को साझा करना चाहिए।''