कोरोना से बचने के लिए डॉमिनोज, मैक डी की राह चली जोमैटो और स्विगी, शुरू की यह सर्विस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Mar, 2020 04:31 PM

domino zomato and swiggy to escape corona started this service

कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के कारण साफ-सफाई रखने और संक्रमण से बचने के लिए अब फूड-चेन भी अपनी ओर से जरूरी कदम उठा रही हैं। डॉमिनोज पिज्जा और मैक डॉनल्ड्स की तर्ज पर अब जोमैटो और स्विगी ने भी जीरो कॉन्टैक्ट फूड डिलीवरी की सेवा शुरू की है।

बिजनेस डेस्कः कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के कारण साफ-सफाई रखने और संक्रमण से बचने के लिए अब फूड-चेन भी अपनी ओर से जरूरी कदम उठा रही हैं। डॉमिनोज पिज्जा और मैक डॉनल्ड्स की तर्ज पर अब जोमैटो और स्विगी ने भी जीरो कॉन्टैक्ट फूड डिलीवरी की सेवा शुरू की है। डॉमिनोज ने देशभर के अपने 1,325 रेस्तरांओं में जीरो कॉन्टैक्ट डिलीवरी की शुरुआत की है। जीरो कॉन्टैक्ट डिलीवरी सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों के पास डॉमिनोज ऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए और ऑर्डर प्लेस करते वक्त 'जीरो कॉन्टैक्ट डिलीवरी' का ऑप्शन चुनना होगा।

PunjabKesari

इस तरह पहुंचेगा ऑर्डर
ऑर्डर लेकर सेफ डिलीवरी एक्सपर्ट जब ग्राहक के घर पहुंचेगा तो वह एक कैरी बैग में ऑर्डर को ग्राहक के दरवाजे के सामने रखेगा और कुछ फीट पीछे चला जाएगा। वह तबतक वहां खड़ा रहेगा, जबतक ग्राहक ऑर्डर ग्राहक द्वारा रिसीव नहीं कर लिया जाएगा।

PunjabKesari

सेवा सभी ऑर्डर्स पर उपलब्ध
नई सेवा सभी प्रीपेड ऑर्डर्स पर उपलब्ध है, जिसे मोबाइल के जरिए मंगाया जा सकता है। इसके अलावा, डॉमिनोज यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि सभी रेस्तरांओं में उसके कर्मचारी स्वच्छता और सुरक्षा के नियमों का पालन करें।

PunjabKesari

मैक डॉनल्ड्स ने भी शुरू की यह सुविधा
मैक डॉनल्ड्स ने भी इसी तरह की सेवा लॉन्च की है, जिसे उसने 'कॉन्टैक्टलेस' डिलीवरी नाम दिया है। इस सेवा के तहत ग्राहक अपना ऑर्डर डिलीवरी स्टाफ के बिना संपर्क में आए ले सकेंगे।

ऐसे पहुंचेगा ऑर्डर
वेस्टलाइप डिवेलपमेंट की एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ऑर्डर को कोई भी कर्मचारी नंगे हाथ से नहीं छुएगा और स्वच्छता बरकरार रखने के लिए तमाम उपाय सुनिश्चित करेगा। इसमें भी ऑर्डर की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति ग्राहक के दरवाजे के बाहर तय जगह पर पैकेट रखेगा और तब तक वहां खड़ा रहेगा, जब तक कि उसे ग्राहक रिसीव नहीं कर लेता।

क्या कर रही हैं जोमैटौ और स्विगी?
फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो ऐप्स और SMS के जरिए WHO की गाइलाइन्स को ब्रॉडकास्ट कर रही है। वहीं, स्विगी ने अपने एम्प्लॉयीज को सेल्फ-क्वारंटाइन होने के बारे में जानकारी दी है ताकि कोई लक्षण दिखने पर वे खुद को पूरी तरह से आइसोलेट कर लें। इसके अलावा, बार-बार हाथ धोने और उसके सही तरीके के बारे में भी एम्प्लॉयीज को बताया जा रहा है।

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से अपने पांव पसार रहा है। भारत में इसस संक्रमित लोगों की संख्या 114 पहुंच गई है और विभिन्न शहरों से इसके मामलों का सामने आना जारी है। दुनियाभर में इस वायरस के संक्रमण से सात हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग इसकी चपेट में हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!