नहीं दें दलालों को पैसा, मात्र 25 रुपए में बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस!

Edited By ,Updated: 21 Nov, 2015 11:00 AM

driving license rto smart card

लाइसेंस बनवाने के लिए लंबी लाइनों में लग कर समय बर्बाद करने और न ही दलालों को फीस से कई गुना ज्यादा पैसा देने की जरूरत नहीं।

नई दिल्लीः लाइसेंस बनवाने के लिए लंबी लाइनों में लग कर समय बर्बाद करने और न ही दलालों को फीस से कई गुना ज्यादा पैसा देने की जरूरत नहीं। आगर आप समझबूझ से काम लें, तो आप ना केवल कम पैसे में लाइसेंस बनवा सकते हैं बल्कि दलालों के चंगुल से भी बच सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के लिए हर राज्य में यातायात एवं ट्रांसपोर्ट विभाग होता है। यही कार्यालय डीएल जारी करता है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में लाइसेंस बनवाने के लिए नियम-कायदे और फीस एक जैसी नहीं है।

लाइसेंस के पाने के लिए अब आप आवेदन कर सकते हैं। सभी राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन और उसकी फीस जमा करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी जिसका प्रिंट ऑऊट लेकर आपको आपके राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग जाकर टैस्ट देना होगा। इसके बाद आपके डीएल बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसे पास करते ही आपका लाइसेंस बन जाता है। ऐसा करने से आपको दलालों की ठगी से भी मुक्ति मिलेगी।

सभी राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग-अलग फीस रखी गई है जो आप राज्यों के आर.टी.ओ. की वैबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं। 

दिल्ली में डीएल बनवाने के लिए महज 60 रुपए अदा करने होते हैं। हालांकि परमानेंट लाइसेंस और बड़े वाहनों को चलाने के लिए जरूरी लाइसेंस की फीस अलग-अलग है। 

उत्तर प्रदेश 
यहां आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए 30 रुपए और परमानेंट लाइसेंस (स्मार्टकार्ड) के लिए 200 होंगे। 

हरियाणा 
लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए इस राज्य में आपको 60 रुपए और परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको 400 रुपए देने होंगे जो मोटरसाइकिल, स्कूटर, कार, जीप, ट्रैक्टर सभी के लिए मान्य होगा।

गुजरात 
लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको 25 रुपए देने पड़ेंगे और यदि आप टेस्ट फीस भी देते हैं तो मात्र 30 रुपए में ही आपका लर्निंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा परमानेंट लाइसेंस (स्मार्टकार्ड) के लिए आपको 200 रुपए देने पड़ेंगे। 

पंजाब 
लर्निंग लाइसेंस बनावाने के लिए आपको मात्र 30 रुपए देने होंगे और परमानेंट लाइसेंस के लिए 40 रुपए अदा करने पड़ेंगे। इसके अलावा यदि आप स्मार्टकार्ड लाइसेंस लेते हैं तो आपको इसके लिए 200 रुपए देने पड़ सकते हैं।

राजस्थान 
एक वाहन श्रेणी के लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस महज 30 रुपए है। ट्रायल फीस 50 रुपए और परमानेन्ट लाइसेंस के लिए फीस 200 रुपए है। इस तरह लर्निंग और परमानेन्ट की कुल फीस 280 रुपए है। हालांकि अगर एक से अधिक वाहन श्रेणी का लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए 80 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!