सरकार लेकर आ रही नई योजना, महज 10 मिनट में बन जाएगा आपका ई-पैन कार्ड

Edited By Supreet Kaur,Updated: 12 Jul, 2019 11:04 AM

e pan card will be available in just 10 minutes

पहचान के सरकारी दस्तावेजों को पाने की प्रक्रिया आसान बना रही सरकार का ध्यान अब पैन कार्ड पर है। बजट प्रस्तावों में कहा गया है कि इलैक्ट्रॉनिक पैन कार्ड यानी ई-पैन कार्ड 10 मिनट में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आयकर विभाग एक रियल टाइम पैन प्रोसैसिंग

नई दिल्लीः पहचान के सरकारी दस्तावेजों को पाने की प्रक्रिया आसान बना रही सरकार का ध्यान अब पैन कार्ड पर है। बजट प्रस्तावों में कहा गया है कि इलैक्ट्रॉनिक पैन कार्ड यानी ई-पैन कार्ड 10 मिनट में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आयकर विभाग एक रियल टाइम पैन प्रोसैसिंग सैंटर बना रहा है। इसमें कोई भी उपभोक्ता आधार आधारित ऑनलाइन के.वाई.सी. के जरिए ई-पैन कार्ड का आवेदन कर सकेगा। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार पैन-टैन प्रोसैसिंग सैंटर तैयार कर रही है जहां तुरंत या अधिकतम 10 मिनट में ई-पैन मिल जाएगा।

ई-पैन कार्ड की ये हैं खूबियां

  • रियल टाइम पैन-टैन प्रोसैसिंग सैंटर आधार के जरिए ही आपकी सारी निजी जानकारियों की पुष्टि कर लेगा। इसमें अधिकतम 10 मिनट का वक्त लगेगा।
  • केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने दिसम्बर 2018 को अधिसूचना जारी कर ऑनलाइन पी.डी.एफ. या क्यू.आर. कोड आधारित पैन कार्ड को वैध ठहराया था। हालांकि अभी इसमें काफी वक्त लगता है।
  • आयकर विभाग ई-के.वाई.सी. के जरिए ई-पैन जारी करता है। डिजीटल हस्ताक्षरित दस्तावेज के रूप में यह आपके ई-मेल पर आता है। इसे किसी भी जगह पहचान के दस्तावेज के रूप में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डिजीटल ई-पैन पूरी तरह मान्य है।
  • ई-पैन की यह सुविधा सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही उपलब्ध है, जिनके पास वैध आधार कार्ड है। ध्यान रखें कि पैन और आधार की सारी जानकारियां एक जैसी ही होनी चाहिए।
  • नियमित तौर पर डाक द्वारा जारी किया जाने वाला पैन कार्ड अभी 15-20 दिन में पहुंचता है। सरकार आबंटन केन्द्रों और प्रोसैसिंग सॉफ्टवेयर को उन्नत कर इसमें लगने वाले समय को भी कम कर रही है। अगर भौतिक रूप से पैन आवेदन में आधार का इस्तेमाल होगा तो और कम समय लगेगा। 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!