PNB दे रहा घर में रखे सोने से कमाने का मौका, जानें क्या है स्कीम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Sep, 2021 12:34 PM

earn money by keeping gold in the house know what is the special scheme of pnb

आप घर में रखे सोने के जरिए कमाई कर सकते हैं। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत आप सोने को बैंक में जमा कर उस पर ब्याज कमा सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक की Gold Monetisation Scheme के तहत अपने आभूषण और अन्य सोने की संपत्ति को बैंक में

बिजनेस डेस्कः आप घर में रखे सोने के जरिए कमाई कर सकते हैं। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत आप सोने को बैंक में जमा कर उस पर ब्याज कमा सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक की Gold Monetisation Scheme के तहत अपने आभूषण और अन्य सोने की संपत्ति को बैंक में जमा कर कमाई कर सकते हैं। ऐसे में आपका गोल्ड सुरक्षित भी रहेगा और इससे आपकी इनकम भी होगी। जानिए इस स्कीम के बारे में...

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम
इस स्कीम के तहत आपको अपना सोना बैंक में जमा कराना होगा। इस पर आपको बैंक ब्याज देंगे। इस स्कीम की खास बात यह भी है कि पहले आप अपने सोने को लॉकर में रखते थे लेकिन अब आपको लॉकर लेने की जरूरत नहीं हैं और निश्चित ब्याज भी मिलता है।

PunjabKesariक्या हैं नियम
स्कीम के तहत इसमें कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में रखना होगा। इसमें बैंक गोल्ड बार, सिक्के, गहने (स्टोन्स रहित और अन्य मेटल रहित) मंजूर करेंगे। इस स्कीम की शुरूआत 2015 में की गई थी।

कितना मिलता है ब्याज
इसके तहत आपको शार्ट टर्म डिपॉजिट में 1 साल के लिए 0.50 फीसदी, एक साल से 2 साल के लिए 0.60 फीसदी, 2 साल से 3 साल के लिए 0.75 फीसदी डिपॉजिट प्राप्त होता है। लॉन्ग टर्म डिपॉजिट (12-15 वर्ष) पर 2.50% और मीडियम टर्म डिपॉजिट (5 7 वर्ष) पर 2.25% ब्याज मिलता है।

कोई भी भारतीय व्यक्ति गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में निवेश कर सकता है, जिसे Gold FD भी कहा जा सकता है क्योंकि यह बैंक की Fixed deposit स्कीम की तरह से ही है, जहां आप अपना ना प्रयोग होने वाला सोना बैंक में जमा करते हैं और मैच्योरिटी पर आपको सोना या सोने के कीमत पर ब्याज का लाभ हासिल होता है। Gold FD में ज्वाइंट अकाउंट के जरिए भी निवेश किया जा सकता है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!