EESL, टाटा मोटर्स और हुंदै मोटर इंडिया से 250 इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Sep, 2020 06:22 PM

eesl purchase 250 electric vehicles tata motors and hyundai motor india

बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) टाटा मोटर्स और हुंदै मोटर इंडिया से 250 इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी।

नई दिल्ली: बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) टाटा मोटर्स और हुंदै मोटर इंडिया से 250 इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी। कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि ये इलेक्ट्रिक वाहन केंद्र एवं राज्‍य सरकारों के मौजूदा पेट्रोल एवं डीज़ल वाहनों की जगह लेंगे।

ईईएसएल के अनुसार टाटा मोटर्स 150 नैक्‍सन एक्सजेड इलेक्ट्रिक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी (स्पोट्र्स यूटिलिटी व्हीकल) की आपूर्ति करेगी जबकि हुंदै मोटर से 100 कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसयूवी की खरीदी की जाएगी। इन दोनों कंपनियों का चयन अंतरराष्‍ट्रीय बोली प्रक्रिया के जरिए किया गया है।

बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले चार उपक्रमों... एनटीपीसी, पीएफसी, आरईसी और पावर ग्रिड की संयुक्त उद्यम ईईएसएल ने कहा, ‘टाटा मोटर्स और हुंदै मोटर इंडिया से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी। खरीद संबंधी आदेश दोनों कंपनियों को बृहस्पतिवार को दिये गये।’ इस मौके पर टाटा मोटर्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक गुंतर बुत्शेक, टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री कारोबार इकाई) शैलेष चंद्रा और हुंदै मोटर इंडिया के निदेशक (बिक्री, विपणन एवं सेवा) तरूण गर्ग मौजूद थे।

ईईएसएल के कार्यकारी उपाध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा, 'हम अपने ई-वाहन कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहे हैं। इन वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने से जहां एक तरफ तेल आयात पर निर्भरता कम होती है वहीं दूसरी तरफ देश में विद्युत क्षमता में विस्‍तार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे काफी हद तक देश की ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति में सुधार होगा और यह परिवहन क्षेत्र द्वारा ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन में भी कमी लाने में मददगार साबित होगा।’

उन्होंने कहा इसके अलावा, हम ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना पर भी काम रहे हैं जिसे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में मदद मिलेगी। इस खरीद के लिए, हाल में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से मिले अनुदान में से 50 लाख डॉलर की राशि इस्‍तेमाल की जाएगी। ईईएसएल को यह अनुदान उच्‍च प्राथमिकता वाले ऊर्जा दक्षता से जुड़ी परियोजनाओं और उनके वित्त पोषण के लिये प्रदान किया गया है।

बयान के अनुसार ईईएसएल 14.86 लाख रुपये (प्रत्‍येक) की कीमत पर टाटा नैक्‍सन की खरीद करेगी। यह इसकी एक्‍स-शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपये के मुकाबले 13,000 रुपये कम है। जबकि अधिक रेंज की पेशकश करने वाली हुंदै कोना 21.36 लाख रुपये की कीमत पर खरीदी जाएगी जो कि 11 प्रतिशत कम कीमत है। ये वाहन मानक तीन वर्ष की वारंटी के साथ उपलब्‍ध होंगे। ये इलेक्ट्रिक वाहन केंद्र एवं राज्‍य सरकारों के मौजूदा पेट्रोल एवं डीज़ल वाहनों की जगह लेंगे। ईईएसएल को अब तक केरल की द एजेंसी फॉर नॉन-कन्‍वेंशनल एनर्जी एंड रूरल टैक्‍नोलॉजी (एएनईआरटी) से 300 लंबी दूरी के ईवी का ऑर्डर मिल चुका है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!