शेयर में रिकॉर्ड गिरावट से एलन मस्क को तगड़ा झटका, 6 घंटे में डूब गए 16 अरब डॉलर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Sep, 2020 02:54 PM

elon musk loses record 16 3 billion with wild wealth swings

टेस्ला के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क को तगड़ा झटका लगा। कंपनी के शेयर में भारी गिरावट के कारण मस्क की निजी संपत्ति महज 6 घंटे में 16 अरब डॉलर घट गई। मस्क ने मंगलवार को जितनी संपत्ति गंवाई वह टाइटन, एचडीएफसी लाइफ

बिजनेस डेस्कः टेस्ला के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क को तगड़ा झटका लगा। कंपनी के शेयर में भारी गिरावट के कारण मस्क की निजी संपत्ति महज 6 घंटे में 16 अरब डॉलर घट गई। मस्क ने मंगलवार को जितनी संपत्ति गंवाई वह टाइटन, एचडीएफसी लाइफ और अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी भारतीय कंपनियों के स्टॉक की पूरी कीमत के बराबर है। मस्क ने एक दिन मे जितनी दौलत गंवाई, भारत में केवल 21 कंपनियों का ही बाजार मूल्य उससे अधिक है।

इसके साथ ही मस्क दुनिया के अमीरों की सूची में भी फिसल गए। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क अब छठे और Forbes की लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गए। अगस्त के अंत में वह जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद तीसरे नंबर पर थे। मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में रिकॉर्ड 21 फीसदी की गिरावट आई। यह कंपनी के शेयरों में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है। इसकी वजह यह रही कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली इस कंपनी को S&P 500 में शामिल की जाने वाली कंपनियों में नहीं रखा गया। जुलाई में धमाकेदार तिमाही प्रदर्शन के बाद निवेशक मानकर चल रहे थे कि कंपनी को इसमें जगह मिलेगी।

कितनी रह गई संपत्ति
इससे पहले शुक्रवार के बंद भाव तक कंपनी का शेयर इस साल पांच गुना बढ़ चुका था। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन दुनिया की किसी भी कार कंपनी से अधिक हो गया था। यह स्थिति तब है जबकि टोयोटा या जीएम के सामने टेस्ला का उत्पादन कुछ भी नहीं है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस नुकसान के बावजूद मस्क की संपत्ति 82.2 अरब डॉलर है। SpaceX और The Boring Company के फाउंडर मस्क ने इस साल 57.7 अरब डॉलर बनाए हैं और इस मामले में केवल ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (71.1 अरब डॉलर) ही उनसे आगे हैं।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!